अंतत: 46 माह बाद सतनवाडा से शिवपुरी आये शिवपुरी के पितामह, हुआ जोरदार स्वागत

शिवपुरी। शिवपुरी समाचार डॉट कॉम द्वारा लगातार प्रशासन को शिवपुरी के पितामह के बारे में लगातार अबगत कराने के बाद आज प्रशासन ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए 45 माह से सतनबाड़ा के मालखाने में कैद शिवपुरी के पितामह माधौ महाराज की प्रतिमा को आज प्रशासन सतनबाड़ा के पुलिस थाने के मालखाने से शिवपुरी के कोषालय लाया गया। 

सतनवाड़ा थाने में आयोजित एक साधा समारोह में माधौ महाराज की प्रतिमा का माल्यार्र्पण कर जोरदार स्वागत किया गया। मिठार्ईयां बांटी गर्ई और माधौ महाराज अमर रहे के गगन भेदी नारे लगाए गए। इसके बाद उक्त प्रतिमा को शिवपुरी लाया गया। प्रतिमा को गाड़ी में डॉ. शिवहरे, दीपेन्द्र सिंह चौैहान, मंगलम के उपाध्यक्ष अशोक कोचेटा दौनों हाथों पर रखकर लाए। शिवपुरी कोषालय में मूर्ति की अगवानी एसडीएम रूपेश उपाध्याय और समाजसेवी तेजमल सांखला ने की। इस अवसर पर खुशी में कोषालय के बाहर आतिशबाजी चलार्ई गर्ई और मिठार्ईयां बांटी गई। 

विदित हो कि माधव चौैक चौराहे पर उक्त प्रतिमा सन् 1952 में प्रदेश के प्रथम मु यमंत्री रवि शंकर शुक्ल के कर कमलों से प्रतिष्ठित हुर्ई थी। लेकिन 4 मार्च 2013 को कतिपय विघ्नसंतोषी उपद्रवी लोगों ने उक्त प्रतिमा को उखाड़ कर अग्नि के हवाले कर दिया था। बाद में पुलिस और प्रशासन ने प्रतिमा को आग से निकाल कर सुरक्षा की दृष्टि से सतनवाड़ा थाने के माल खाने में रखवाया था। 

उस दिन से शिवपुरी में समस्याओं का अ बार लग गया था और कोई भी जनहितकारी योजना पूर्र्ण नहीं हो पा रही थी, लेकिन न जाने किन कारणों से उक्त प्रतिमा की प्रतिष्ठा माधव चौक पर नहीं हो पा रही थी। परन्तु अंतत: कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव और एसडीएम रूपेश उपाध्याय ने इसमें दिलचस्पी दिखार्ई। तब इस पूरे घटनाक्रम को शिवपुरी समाचार डॉट कॉम ने प्रमुखता से प्रकाशित करते हुए प्रशासन को इस गंभीर मुद्दे की और खींचा। प्रशासन ने मामले को गंभीरता से लेते हुए एसपी सुनील कुमार पाण्डे से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि उक्त प्रतिमा सुरक्षा की दृष्टि से मालखाने में रखी हुई है और जब भी राजस्व विभाग के अधिकारी कहेंगे वह प्रतिमा को सुपुर्द करने के लिए तैयार हैं। 

कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव ने बीते रोज संकेत दिया था कि आज माधौ महाराज की प्रतिमा को सतनवाड़ा थाने के मालखाने से निकाल कर कोषालय में रखा जाएगा और शीघ्र ही प्रतिमा का कायाकल्प कर उसकी प्रतिष्ठा माधव चौक चौराहे पर की जाएगी। सुबह से ही एसडीएम रूपेश उपाध्याय सक्रिय हो गए थे। वह चाहते थे कि माधौ महाराज की प्रतिमा स मान और आदर पूर्र्वक शिवपुरी लार्ई जाए। 

उनके प्रयासों में शहर के गणमान्य नागरिकों और पत्रकारों ने भी सहयोग दिया तथा स्व. शिवगोपाल शिवहरे परमार्थ समिति के अध्यक्ष डॉ. रामकुमार शिवहरे ने आगे बढक़र कहा कि कै. माधौ महाराज शिवपुरी के नगर पिता है और उनकी प्रतिमा को स मान पूर्र्वक उनके नगर शिवपुरी में लाने की हमारी जि मेदारी है। अपनी गाड़ी से सतनवाड़ा थाने पहुंचे। 

सतनवाड़ा थाने में सुभाषपुरा के तहसीलदार नरेन्द्र कुमार जैन ने थाना प्रभारी डॉ. जयसिंह से उक्त प्रतिमा को अपनी सुपुर्दगी में लिया। उस दौरान मंगलम के उपाध्यक्ष अशोक कोचेटा, दीपेन्द्र चौहान, नरेन्द्र शर्मा, रोहित मिश्रा, तरूण शिवहरे, राकेश पाराशर, राजकुमार शर्मा, बीरेन्द्र चौधरी, बंटी धाकड़, सुघर सिंह, अनुराग जैन, संजीव बांझल ाी सतनवाड़ा थाने पहुंच गए और फिर सभी की उपस्थिति में प्रतिमा को माल खाने से निकाल कर पूरे स मान के साथ बाहर लाया गया। इसके बाद प्रतिमा को माल्यार्पण, पूजन और प्रसादी का दौर चला। यहां थाना प्रभारी सहित समूचे पुलिस स्टाफ ने भावुक होकर प्रतिमा को विदाई दी और स मान समारोह के बाद प्रतिमा को शिवपुरी कोषालय लाया गया। 

माधौ महाराज की प्रतिमा का जीर्णोद्धार मूर्तिकार प्रभात राय करेंगे
जिला प्रशासन ने बताया कि माधौ महाराज की प्रतिमा के जीर्णोद्धार हेतु उन्होंने  ग्वालियर के प्रसिद्ध मूर्तिकार प्रभात राय से संपर्क साधा है। एसडीएम रूपेश उपाध्याय के अनुसार श्री राय 29 जनवरी को इसी कार्र्य हेतु शिवपुरी आयेंगे  और मूर्ति को नेसर्गिक स्वरूप में लाने के बाद उसकी प्रतिष्ठा एक दो माह में कर दी जाएगी।

आकर्र्षक ढंग से बनाया जाएगा माधव चौक चौराहा
एसडीएम रूपेश उपाध्याय ने बताया कि शिवपुरी के माधव चौैक को आकर्र्षक ढंग से बनाया जाएगा ताकि शिवपुरी का सौन्दर्य निखर कर सामने आ सके। उनका मानना है कि वर्तमान में माधव चौक ठीक ढंग से बना हुआ नहीं है। मूर्ति के ऊपर जो अण्डाकार आकृति है वह उपयुक्त नहीं है। माधव चौक चौराहे को थोड़ा छोटा, लेकिन अधिक आकर्र्षक बनाए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं।