500 का नोट 400 में 1 रूपए का फार्म 10 में, लोग भूख प्यास से बेहाल

कोलारस - नागरिको पर आई अचानक आपदा का कुछ लोग जमकर फायदा उठा रहे है। यहां कुछ दुकानदारो द्वारा 500 का नोट 400 में लेने की खबरें लगातार आ रही है। जो लोगो की मजबूरी का फायदा उठाकर अपनी जेबे भरने में लगे है। 

जानकारी के लिए बता दें इस समय बैंक और पोस्ट आॅफिसो में के सामने पैसा जमा करने और बदलने की भीड़ सुबह से ही देर रात तक लंबी कतार देखी जा रही है। ऐसे ही जैसे ही बैंक और पोस्ट आॅफिस खुले लोगो की भीड वहां इकटठा होने लगी। लोगो के पास 500 1000 के पुराने नोट बंद हो जाने से भीड़ का काफी असर बाजार पर पडा है। 

जिसके चलते लोग भारतीय स्टेट बेंक, स्टैट बेंक आॅफ इंदौर, सेंट्रल बेंक सहित अन्य बैंक और पोस्ट आफिसो पर सुबह से ही भारी भीड़ देखी गई। और काफी धक्का मुक्कि के बीच लोग घंटो लाईन लगाकर अपनी बारी का इंतजार देखे गए। इस बीच कई बेंको के बाहर हलकी फुल्की नोक जोंक और धक्का मुक्कि की खबरें भी आती रही लेकिन उचित पुलिस व्यवस्था के चलते हालात सामानय कर दिये गए। 

साथ ही कोलारस में स्टेट बेंक का एक एटीएम भी उपभोक्ताओ के लिए चालू कर दिया गया था जिसपर भी लोग अपना पैसा निकालने के लिए भारी मात्रा पहुंच गए और घंटो में एक व्यक्ति का नंबर आ रहा था। वहिं लोगो को घंटो लाईन में लगने से लगातार दूसरी तरफ लोग भूख प्यास से तड़पते देखे जा रहे है। और ऐसे मे लंबी लंबी कतार मे लगने के बाद लोग हटने मे आसमंजस है। ऐसे मे दिनो दिन भीड बढती जा रही है। वहिं कटरा मोहल्ला स्थित पोस्ट ओफिस में दोपहर दो बजे तक ही नोट बदलले जा सके इसके बाद वहां नए नोट खत्म होने के चलते सिर्फ पैसे जमा करने के लिए खुले रहे है। 

फार्म के लिए चुकाने पड़ रहे 5 से 10 रूपए 
नए नोटो की चाह और पुराने नोट बदलने के के लिए एक फार्म पर अपनी जरूरी दस्ताबेज का नंबर अंकित कर बदलने के लिए बेंक कर्मियो को दिया जा रहा है। लेकिन बेंक और पोस्ट आॅफिस से निषुल्क मिलने वाले फार्म को कर्मियो द्वारा कमीषन पर बाहर 5 से 10 रूपए में बेचा जा रहा है। रोज करीब एक हजार से ज्यादा फार्म बेचे जा रहे है। जिसमें लोगो की मजबूरी का फायदा उठाते हुए हजारो रूपए अतिरिक्त षुल्क फार्म के नाम पर बसूल किया जा रहा है। दूसरी तरफ गांव से आये लोग भूख प्यास से तड़प रहे है। एसे मे लंबी लंबी कतार मे लगने के बाद लोग हटने मे आसमंजस है। ऐसे मे दिनो दिन भीड बढती जा रही है।