राष्ट्रीय शर्म कुपोषण से कोलारस में दो बच्चों की मौत

मुकेश रघुवंशी/कोलारस। देश में राष्ट्रीय शर्म का दर्जा प्राप्त शब्द कुपोषण से कोलारस अनुविभाग में दो आदिवासी बच्चों की मौत की खबर आ रही है। यह देश के लिये बडेे ही शर्म की बात है कि कुपोषण के नाम पर हर साल लाखों डकारने के बाद भी इससे निजात नहीं मिल पा रहा है। इस कुपोषण के चलतेे कोलारस अनुबिभाग के ग्राम गोपालपुरा ग्राम पंचायत सिंघराई मेें कुपोषण के चलते एक मासूम बालक और एक बालिका की जिंदगी छीन ली है।

जानकारी के अनुसार कोलारस के सिंघरई ग्राम पंचायत की आदिवासी बस्ती गोपालपुरा में कुपोषण के चलते एक मासूम अतुल पुत्र इंद्रलाल आदिवासी उम्र 1 साल की आज जिंदगी छीन ली है। वही दूसरी घटना 10 दिन पूर्व में इसी गांव में कल्ला आदिवासी के घर घटित हुई जहॉ कुपोषण ने मासूम बालिका सोनिका पुत्री कल्ला आदिवासी उम्र 1 वर्ष की मौत ाी कुपोषण के चलते हो गई। इस घटना के दस दिन बाद भी प्रशासन ने सुध नहीं ली और इसी कुपोषण ने आज एक और मासूम की जिंदगी छीन ली।

बताया गया है कि दस दिन पहले हुई सोनिका की मौत के बाद भी कुपोषण के नाम पर लाखों डकारने बाले विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया जिसके चलते आज दूसरी घटना घटित हो गई। अगर प्रशासन ने अब भी उक्त घटना से सबक नहीं लिया तो आगे भी इस तरह की और भी घटना घटित हो सकती है।

बताया गया है कि एक माह पहले अतुल को कोलारस एन आर सी में भर्ती कराया था पर वहाँ पर ठीक से उपचार न होने की वजह से परिजन अतुल को अपने घर वापिस ले आये थे और आज अमित ने दम तोड़ दिया। बताया यह भी गया है कि अतुल का बड़ा भाई कृष्णा भी इस बीमारी की चपेट में है और वह भी जिंदगी और मौत से जूझ रहा है।