हर्षोल्लास के साथ मनी जन्माष्टमी, मनमोहक झांकियां सजी, फूटी दही हंडियां

शिवपुरी। भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव कल बड़ी धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। शहर के चिंताहरण मंदिर पर श्रीराम भक्त परिवार द्वारा एक कार्यक्रम भोले भण्डारी आया, मोहन तेरी गली में आयोजित किया गया। जिसमें स्थानीय कलाकारों के साथ-साथ बाहर से आए कलाकारों ने एक से बढक़र एक भजनों और मनमोहक झांकियों की शानदार प्रस्तुतियां दी। 

कार्यक्रम में दोपहर 12 बजे से श्रीरामचरित्र मानस अखण्ड पाठ का आयोजन किया गया। जिसका आज समापन किया जाएगा। शाम 7 बजे से दीपक योगी गु्रप द्वारा भजन संध्या आयोजित की गई। जो देर रात तक चली जिसमें गायक कलाकार रेणू नागर, दीपक योगी और गोकुल ने अपने भजनों से वहां मौजूद श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। गायक कलाकारों बेंजो और तबला से साथ देने वाले जगदीश और मिलन व रामू भी शामिल थे। 

रात्रि 12 बजे भगवान श्रीकृष्ण के प्रगटोत्सव के साथ महाआरती उक्त कलाकारों द्वारा की गई। वहीं भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूपों की मनमोहक झांकी देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ गया। जन्म के पश्चात वहां जमकर माखन मिश्री का प्रसाद वितरित किया गया। इसी तरह झांसी तिराहे पर स्थित रामजानकी मंदिर पर भी श्रीकृष्ण प्रगटोत्सव मनाया गया। 

जहां भगवान को 56 भोग का प्रसाद, खीर व माखन मिश्री अर्पित की गई और भोग के पश्चात भक्तों को प्रसाद का वितरण किया गया। आतिशबाजी कर बालकृष्ण का स्वागत भक्तों द्वारा किया गया और उन्हें पालना झुलाने के लिए झूले डाले गए। वहीं भजन मंडली द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी गई। कई मंदिरों पर भी रंगारंग कार्र्यक्रम आयोजित किए गए। 

वहीं कमलागंज, आर्य समाज रोड़, निचला बाजार, इच्छापूर्ण मंदिर, पुरानी शिवपुरी सहित अनेकों स्थानों पर दही हांडी फोड़ प्रतियोगितायें आयोजित की गई। जिसमें विजेता प्रतिभागियों को समितियों द्वारा पुरूस्कृत किया गया।