विकलाग दंपति का जनसुनवाई में बनाया मजाक

शिवपुरी। जिले के कोलारस जनसुनवाई में आज एक विकलांग ने अपनी बात रखी और कहा एक तरफ देश के प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी सरकार मैं रहते महिला शक्तिकरण की बात सार्वजनिक रूप से कह रहे है और विकलांगो के लिए हर जगह विशेष सुविधाऐ दी जा रही है। दूसरी तरफ अपंग महिला और पति के साथ जनसुनवाई जैसी जगह पर अनुचित व्यवहार किया जा रहा है।

दरअसल हुआ यूँ आज सुबह से ही कोलारस पंचायत भवन मैं जनसुनवाई चल रही थी। अपनी समस्या को लेकर कोलारस अनुविभाग के ग्राम भड़ोता निवासी प्रीती लोधी अपने पति के साथ पहुंची और जनसुवाई मैं उपस्थित एसडीएम को अपनी पीड़ा वयान करते हुए बताया की मैं बांए हाथ से पूर्ण तरीके से विकलांग हूँ, मेरी ग्राम पंचायत स्तर पर कोई सुनवाई नहीं हो रही जिसके चलते मेरे पति 2 महीने से प्रयास कर रहे है। 

मेरा सर्टिफिकेट नंबर 429 है सब जगह निवेदन करने के बाद भी कोई सुनने को तैयार नहीं हो रहा है। समस्या को गंभीरता से लेने की जगह जनसुनवाई के लिए मौजूद अन्य लोगो ने हँसी के ठहाके लगाते हुए कहा कि तुम तो वही हो जो सबकी शिकायत करते हो और सभी जोर से हँस दिए। 

जिसके बाद महिला के पति ने तपाक से जवाव देते हुए कहा कि जब समस्या होगी तो शिकायत तो करेंगे ये हमारा अधिकार है। आपको लगता है की वेबजह शिकायत कर रहा हूँ, तो मैं 2 माह से मेरी पत्नी जो विकलांग है, उसकी विकलांग पेंसन के लिए भटक रहा हूँ। मेरी कोई क्यों नहीं सुन रहा सब एक दूसरे पर टाल रहे है, आप सब भी यहां समस्या सुनने के लिए ही तो बैठे है।

इस जवाव को सुनते ही कुछ अधिकारी गर्म हो गए और महिला के पति पर एफ.आई.आर. कराने की बात कहने लगे और महिला और उसके पति का सार्वजनिक रूप से मजाक बनाया गया शिकयत का गुस्सा उसके सर मड़ दिया। कोलारस में महिला की सुनवाई करने की जगह शिकायत करना लोगो को भारी पड़ रहा है। ये इस बात का उदाहरण है कि महिला और उसके पति को सार्वजनिक रूप से नीचा दिखाने की कोशिश की जा रही है।