तिलक लगाकर एवं कलावा बांधकर किया स्वागत नवसंवत्सर का

शिवपुरी। भारतीय नव वर्ष आज शहर भर में बड़ी धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। शहर के विभिन्न हिन्दू संगठनों और समाजसेवी संगठनों ने माधव चौक, कोर्ट रोड़ सहित अनेकों स्थानों पर राहगीरों को रोक-रोक कर तिलक लगाया और कलावा बांधकर नव वर्ष की शुभकामनायें दी।

नव वर्ष की पूर्व संध्या पर कोर्ट रोड़ पर शहर वासियों ने दीप प्रज्वलित किये और झण्डे लगाकर नव संवत्सर के स्वागत के लिए कार्यक्रम आयोजित किये। आज माधव चौक चौराहे पर भाजपा नेता हरिओम राठौर बताशे वालों के नेतृत्व में तिलक लगाने का कार्यक्रम आयोजित किया

वहीं भारत विकास परिषद की शाखा तात्याटोपे ने माधव चौक पर केशरिया शरबत का वितरण किया। वहीं कोर्ट रोड़ पर व्यापारिक संगठनों और पब्लिक पार्लियामेंट के सदस्यों ने हाथों में भगवा ध्वज धारण कर ढोल नगाड़ों के साथ शहर में रैली निकाली जहां कार्यकर्ता सभी दुकानदारों और राहगीरों को चंदन का तिलक लगा कर नव वर्ष की शुभकामनायें दे रहे थे। 

भगवान सहस्त्रबाहु चौराहे पर शिवहरे समाज ने मनाया नव वर्ष
भगवान सहस्त्रबाहु चौराहा हंस बिल्डिंग न्यूब्लॉक में शिवहरे समाज औैर शिवगोपाल शिवहरे परमार्थ समिति द्वारा हिन्दू नव वर्ष भगवान सहस्त्रबाहु की प्रतिमा की पूजा अर्चना कर मनाया गया। 

वहीं चौराहे को भगवा ध्वज लगाकर सजाया गया। शिवहरे समाज के जिलाध्यक्ष डॉ. रामकुमार शिवहरे सहित बड़ी सं या में शिवहरे समाज के लोगों ने राहगीरों ने तिलक लगाकर नव वर्ष की शुभकामनायें दी और प्रसाद का वितरण किया। 

घट स्थापना के साथ चैत्र नवरात्रा का शुभारंभ 
हिन्दू मान्यता के अनुसार नव वर्ष गुड़ी पड़वा के दिन चैत्र नवरात्रा शुरू होते हैं। आज शुक्रवार को शहर भर में गुड़ी पड़वा के साथ-साथ नवरात्रा महोत्सव भी बड़ी धूमधाम से मनाया गया। 


सभी मंदिरों को विशेष रूप से सजाया गया जहां बड़ी सं या में भक्त माँ के दर्शनों के लिए पहुंचे शहर के राजराजेश्वरी मंदिर, कालीमाता मंदिर, कैला मंदिर एवं बलारपुर मंदिर के बाहर विशेष आकर्षक साज सज्जा की गई साथ ही वहां प्रसाद आदि की दुकानें लगाई गई है वहीं बलारी मंदिर पर प्रशासनिक अधिकारियों ने मेले से पूर्व जायजा लिया।