पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ, डीएम ने पिलाई बच्चों को जिंदगी की दो बूंद

शिवपुरी। राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत जिले में बनाए गए टीकाकरण केन्द्रों पर जन्म से लेकर 5 वर्ष तक के लगभग 2 लाख 10 हजार बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई। 

कलेक्टर राजीव दुबे ने जिला चिकित्सालय शिवपुरी में नन्हे-मुन्ने बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डॉ.गोविन्द सिंह, सीएमएचओ डॉ.व्ही.के.खरे, शहरी टीकाकरण अधिकारी डॉ.निसार अहमद, डीआईओ डॉ.संजय ऋषीष्वर सहित स्वास्थ्य विभाग के कार्यकर्ता और बड़ी सं या में बच्चों के माता-पिता सहित सहित पॉंच वर्ष तक की उम्र के बच्चे उपस्थित थे। 

नगर में बनाये गये विभिन्न पोलियों बूथों पर उत्साहपूर्वक नगरवासियों ने अपने बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने हेतु अपनी उपस्थिति दर्ज की है।


कलेक्टर राजीव दुबे द्वारा नगर के सभी आमजन, प्रबुद्व नागरिकों, समाजसेवी संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों, बच्चों के अभिभावकों से अपील की है कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो कार्यक्रम में अपना सक्रिय योगदान देते हुये कृपया सुनिश्चित करें कि पॉंच साल तक की उम्र का कोई भी बच्चा 17 जनवरी से 19 जनवरी 2016 तक जारी इस अभियान में पोलियो की दवा पीने से वंचित न रहे। 

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के सफल आयोजन हेतु जिले की समस्त ऑंगनवाडी केन्द्रों, रेलवे स्टेशन, बस स्टेण्ड, बाईपास, चौराहों पर बनाये गये पोलियो बूथों तथा मोबाईल टीम द्वारा अस्थाई बस्तियों, ईंट भट्टों, निर्माण स्थलों पर रविवार 17 जनवरी 2016 को नगर के 26476 पॉंच वर्ष तक के बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पोलियो दवा पिलाई जाने का लक्ष्य रखा गया है।  

सिविल सर्जन डॉ.गोविन्द सिंह द्वारा अवगत कराया गया कि देष में हालांकि 2011 से कोई पोलियो का केस रिपोर्ट नहीं हुआ है लेकिन पडोसी देष पाकिस्तान एवं अफगानिस्तान में अभी भी पोलियो के केस पाये जा रहे हैं जिसके कारण हमें सजगता रखनी है और पॉंच साल तक के सभी बच्चों को पोलियो की दवा पिलानी है, जिससे हमारा देष पोलियो जैसी बीमारी से पूरी तरह सुरक्षित रहे।