करैरा नंदी की प्रतिमा खंडित, थाने में तोडफोड, करैरा बंद, हाईवे जाम

शिवपुरी। आज सुबह करैरा कस्बे में आज उस समय तनाव की स्थिति निर्मित हो गई जब किले पर स्थित प्राचीन भगवान शिव के मंदिर में स्थित भगवान नंदी की मूर्ति को भक्तों ने खण्डित अवस्था में देखा जिससे भक्तों में आक्रोश उत्पन्न हो गया। तुरंत ही घटना की सूचना पुलिस को दी गई तो पुलिस मौके पर पहुंची, लेकिन पुलिस भक्तों के आक्रोश को शांत नहीं कर सकी।

 बाद में हिन्दू संगठनों के लोग भी मंदिर पर एकत्रित हो गए और नारेबाजी करते हुए आरोपियों की गिर तारी की मांग को लेकर बाजार बंद करा दिया। वहीं भक्तों में पुलिस के खिलाफ भी आक्रोश उत्पन्न हो गया। 

भीड़ ने थाने में जमकर तोडफ़ोड़ की वहीं दुकानें बंद न करने पर दुकानदारों की मारपीट की और उनकी दुकान का सामान फैंक दिया। पुलिस ने तुरंत ही इस मामले में पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ भादवि की धारा 295 का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार करैरा में प्राचीन किले पर स्थित भगवान शिव का मंदिर कस्बेवासियों की आस्था का केन्द्र है जहां प्रतिदिन बड़ी सं या में शिवभक्त दर्शनों के लिए वहां पहुंचते हैं। बीती रात्रि मंदिर के पुजारी रमेश गिरि ने भगवान की शयन आरती के पश्चात मंदिर के पट बंद किए थे।

 सुबह जब वह मंदिर के पट खोलने पहुंचे उस समय बहुत से भक्तगण भी दर्शनों के लिए वहां पहुंचे जिन्होंने मंदिर में स्थित भगवान नंदी की मूर्ति को खण्डित अवस्था में देखा जिससे उनमें आक्रोश उत्पन्न हो गया और उन्होंने हिन्दू संगठनों को इसकी जानकारी दी। इसके बाद शिव सैनिक और बजरंग दल के कार्यकर्ता वहां पहुंच गए जिससे वहां तनाव की स्थिति पैदा हो गई। 

सूचना पाते ही करैरा टीआई पीपी मुदगल अपने दलबल के साथ वहां पहुंचे। जिन्हें शिवभक्तों ने घेर लिया और उनसे जल्द ही आरोपियों को गिर तार करने की मांग शुरू कर दी। टीआई के काफी समझाने पर भी भक्त नहीं माने और उन्होंने एकत्रित होकर बाजार बंद कराने का निर्णय लिया। 

बाद में पुलिस ने जब उन्हें रोका तो भीड़ का पुलिस के खिलाफ आक्रोश और बढ़ गया और हजारों की सं या में मौजूद लोगों ने थाने में घुसकर तोड़ फोड़ कर दी और पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की इसके बाद भीड़ बाजार में पहुंची जहां दुकानें बंद कराई, कई स्थानों पर जब दुकानें बंद नहीं हुई तो आक्रोशित भीड़ ने दुकान संचालकों की मारपीट की जिनमें माँ वैष्णों हार्डवेयर के संचालक सहित नरवरिया वस्त्रालय के संचालक शामिल हैं। भीड़ इतनी उग्र थी कि उन्हें रोकने के लिए बड़ी सं या पुलिस फोर्स तैनात करना पड़ा। 

समाचार लिखे जाने तक करैरा में तनाव की स्थिती निर्मित है करैरा में चप्पे चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया है एसपी शिवपुरी भी करैरा पहुच गए है और उन्होने जनता से धैर्य रखने को कहा है और जल्द ही मूर्ति कांड के आरोपियों को पकडने का दावा भी किया है। 

इनका कहना है 
किसी असामाजिक तत्व ने मंदिर में स्थित भगवान नंदी की प्रतिमा को खण्डित कर दिया है जिससे क्षेत्र में तनावपूर्ण स्थिति निर्मित हो गई है। पुलिस स्थिति पर काबू पाने का हरसंभव प्रयास कर रही है। फिलहाल मामले में 295 का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है और आरोपियों की गिर तारी के प्रयास भी शुरू कर दिए हैं। 
पीपी मुदगल टीआई करैरा