जलावर्धन योजना: बिना एडवांस काम नहीं करेगी दोशियान

शिवपुरी। सिंध की जलावर्धन योजना को पुन: शुरू कराने के लिए शहर को लंबा इंतजार और लंबी लड़ाई लडऩी पड़ी थी और उसके बाद काम शुरू हुआ लेकिन जितने दिन जलसत्याग्रह चला उतने दिन काम नही चला।

अब खबर यह भी आ रही है कि सिंध की जलावर्धन योजना के अंतर्गत आने वाली पानी की पाईप लाईन फोरलेन सड़क के निर्माण में बाधा बन रही है। सिंध जलावर्धन योजना की डेढ़ किमी लंबी पाइप लाइन जल्द हटाई जाएगी। यह लाइन जलावर्धन योजना के काम के दौरान दोशियान कंपनी ने दो साल पहले डाली थी लेकिन फोरलेन चौड़ीकरण काम के में यह लाइन बाधक है।

अब एनएचएआई ने इसके लिए 1 करोड़ 50 लाख रुपए नगर पालिका को दिए हैं इसके बाद यह पाइप लाइन यहां से शिफ्ट की जाएगी। मंगलवार को भोपाल में उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने शिवपुरी नगर की जल-प्रदाय योजना और सीवर प्रोजेक्ट के काम की समीक्षा की। इस दौरान पाइप लाइन हटाने के निर्देश दिए गए।

6 करोड़ कब मिलेंगे इसका फैसला फिर टला
दोशियान कंपनी सिंध जलावर्धन योजना का काम शहर में बंद कर चुकी है। इस कंपनी के प्रतिनिधि के तौर पर मंगलवार को सीनियर जीएम महेश मिश्रा भोपाल में मौजूद रहे। कंपनी द्वारा जो 6 करोड़ रुपए का अग्रिम मांगा गया है वह कब मिलेगा इसका फैसला मंगलवार की बैठक में नहीं हो सका।

अब बताया जा रहा है कि दिवाली बाद कैबिनेट की जो बैठक होगी उसमें इसका प्रस्ताव रखा जाएगा। कुल मिलाकर के अभी यह मामला टल गया है। इसके अलावा दोशियान कंपनी ने डिस्ट्रीब्यूशन लाइन डालने का जो काम कुछ दिन पहले शुरू किया था जो अभी बंद है वह कब शुरू होगा इस पर भी भोपाल बैठक में कोई निर्णय नहीं हो पाया। दोशियान कंपनी अग्रिम भुगतान 6 करोड़ की राशि पर अड़ी है।