नंद के आनंद भयो...: मंदिरों में धूम

शिवपुरी। शहरभर में जन्माष्टमी की धूम है। सुबह से ही मंदिरों पर भक्तों का तांता लगा रहा। वहीं रात्रि में अनेकों मंदिरों सहित कई स्थानों पर धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। स्थानीय चिंताहरण मंदिर पर भगवान कृष्ण की लीलाओं का चित्रण झांकियों के माध्यम से किया गया।

वहीं गली-गली मोहल्ले-मोहल्ले में मटकी फोड़ प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। जन्माष्टमी त्यौहार के चलते रात्रि में पुलिस द्वारा मंदिरों और धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा का जायजा लिया और वहां पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई। जिससे कोई अप्रिय घटना न घट सके।

स्थानीय मंदिरों में रात्रि भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव मनाया गया। उससे पहले सुबह भगवान श्रीकृष्ण मंदिरों में भगवान का भव्य श्रृंगार किया गया, विशेष आरती की गई, वहीं मंदिरों पर भंडारे और प्रसाद वितरण के कार्यक्रम भी आयोजित किये गये।

सुबह से ही लोग कृष्ण भक्ति में तल्लीन होते देखे गये और शहरवासियों ने उपवास रखकर भगवान की आराधना शुरू कर दी है। घरों में रात्रि में भगवान कृष्ण के बाल रूप में अवरित होने को लेकर पूजाघरों में विशेष सजावट की गई, वहीं भगवान के भोग के लिए धनिया की पंजीरी सहित स्वादिष्ट व्यंजन बनाने का काम शुरू हो गया।

जन्माष्टमी को लेकर चिंताहरण मंदिर पर सुबह से अखण्ड रामायण का पाठ प्रारंभ हुआ, जो आज अखण्ड रामायण पाठ समापन पर विशाल भण्डारे का आयोजन भी किया जाएगा। रात्रि में वहां मनमोहक झांकियां भी लगी और सुंदरकाण्ड का आयोजन भी हुए।

चिंताहरण मंदिर के साथ-साथ राधाकृष्ण मंदिर सदर बाजार, गोपाल जी मंदिर, राधा रमण मंदिर पुरानी शिवपुरी सहित अनेकों मंदिरों पर भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर कार्यक्रम आयोजित किये गये।

न्यूब्लॉक मटकी फोड़ प्रतियोगिता शाम को
हिन्दू उत्सव समिति के तत्वाधान में आज शाम 7.30 बजे न्यूब्लॉक चौराहा इच्छापूर्ण मंदिर के पास मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता सीनियर और जूनियर दो भागों में बांटी गई है जिसमें सीनियर वर्ग में प्रथम पुरस्कार 501 रुपये और द्वितीय पुरस्कार 251 रुपये रखा गया था जबकि जूनियर वर्ग में प्रथम पुरस्कार 251 और द्वितीय पुरस्कार 151 दिए गए। मटकी फोड़ प्रतियोगिता के बाद प्रसाद वितरण किया गया।