शिक्षकों पर सॉफ्टवेयर रखेंगा नजर, ऑनलाईन मिले तो होगी कार्रवाई

शिवपुरी। शिक्षको के द्वारा स्कुलो में लगातार वाट्सअप और फेसबुक जैसी सोशल साईट्स पर व्यस्त होने के शिकायते शिक्षा विभाग को लगातार मिल रही थाी इस कारण शिक्षण कार्य की गुणवत्ता कमजोर हो रही थी। इस कारण शिक्षा विभाग एक सॉ टवेयर की मदद से ऑनलाईन होने वाले शिक्षको पर नजर रखेगां।

जानकारी के अनुसार लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल ने एक पत्र लिखा है कि 25 सित बर से प्रदेश स्तर पर स्कूलों में ई-अटेंडेंस लागू की जा रही है, जिसके अंतर्गत सभी शिक्षकों के मोबाइल नंबर पोर्टल पर अपलोड किए गए हैं प्रायोगिक तौर पर चलाई जा रही ई-अटेंडेंस के दौरान शिक्षकों के मोबाइल नंबरों की मॉनीटरिंग में यह तथ्य सामने आए हैं कि अधिकतर शिक्षक स्कूल समय में वाट्सएप व फेसबुक पर काफी व्यस्त रहते हैं।

लोक शिक्षण संचालनालय के अनुसार शिक्षकों के मोबाइल नंबरों की मॉनीटरिंग करने के लिए एक सॉ टवेयर तैयार किया गया हैए जिससे यह पता चलेगा कि उक्त मोबाइल नंबर किस समय सोशल साइट पर व्यस्त रहे उक्त सॉ टवेयर के माध्यम से स्कूल समय में शिक्षकों के मोबाइल नंबरों की रेन्डमली जांच की जाएगी।

विभाग ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि सोशल साइट पर लगातार ऑनलाइन पाए जाने वाले सक्रिय मोबाइल नंबरों की जांच कर उनकी वेतनवृद्घि रोकी जाएगी और कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।