ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिकों को पेयजल आसानी से सुलभ हो: प्रभारी मंत्री

शिवपुरी। ग्रीष्मकाल को देखते हुए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या उत्पन्न न हो, लोगों को पेयजल आसानी से सुलभ हो। ऐसे गांव या क्षेत्र जहां किसी कारण से नलजल योजनाएं एवं हेण्डप प खराब है, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर दुरूस्त कराकर क्रियाशील बनाए और जल स्त्रोत न होने पर पेयजल आपूर्ति की बैकल्पिक व्यवस्था करें।

जिले की प्रभारी सुश्री कुसुम सिंह महदेले ने उक्त आशय के निर्देश आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में जिला योजना समिति की बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में वाणिज्य, उद्योग और रोजगार, खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कमला बैजनाथ सिंह यादव, विधायक प्रहलाद भारती, विधायक रामसिंह यादव, विधायक श्रीमती शकुंतला खटीक, भाजपा जिला अध्यक्ष रणवीर सिंह रावत, केन्द्रीय सहकारी बैंक अध्यक्ष भैया साहब लोधी, जिला कलेक्टर राजीव दुबे, पुलिस अधीक्षक एम.एल.छारी, अपर कलेक्टर जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी डी.के.मौर्य सहित जिला योजना समिति के स मानिय सदस्यगण तथा संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला योजना समिति की बैठक के शुरू में 15 अक्टूबर 2014 को आयोजित जिला योजना समिति की बैठक में लिए गए निर्णयों के पालन प्रतिवेदन पर चर्चा कर समीक्षा की गई। आज बैठक में मु य रूप से कृषि, सहकारिता, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, पेयजल, ओलावृष्टि एवं राहत कार्यों की समीक्षा की गई।

खरीफ फसलों के लिए उर्वरक भण्डारण की अग्रिम व्यवस्था करें
प्रभारी मंत्री ने संबंधित विभागों के कार्यों की समीक्षा करते हुए कृषि एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आगामी खरीफ फसलों के लिए किसानों को खाद्य, बीज आदि आदान के लिए भटकना न पड़े। ऐसी कार्य योजना तैयार करें कि जिससे आसानी से खाद्य-बीज प्राप्त हो सके। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को उर्वरक का अग्रिम भण्डारण करने के भी निर्देश दिए। जिससे किसानों को बोनी के समय आसानी से उर्वरक प्राप्त हो सके। सुश्री महदेले ने अधिक से अधिक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त हो सके, इसके लिए सर्विस क्षेत्र के बैंको से समन्वय कर किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराएं जाए। साथ ही ग्राम पंचायत स्तर पर इसके लिए शिविर भी आयोजित किए जाए।

पोलीथिन पर प्रतिबंध लगाए जाने हेतु सीएमओ को दिए निर्देश
प्रभारी मंत्री ने स्वरोजगार योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रदेश के मु यमंत्री की मंशा के अनुरूप अधिक से अधिक युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्राप्त हो। इसके लिए प्रकरण तैयार कर बैंको के माध्यम से स्वीकृति एवं वितरण की कार्यवाही तत्काल करें। इस संबंध में बैकों की बैठक भी आयोजित करें। उन्होंने नगरीय क्षेत्रों में पोलीथिन के उपयोग पर प्रतिबंध लगाए जाने के संबंध में मु य नगर पालिका अधिकारी शिवपुरी को निर्देश दिए कि एक माह के अंदर नगरीय निकाय की पी.आई.सी. की बैठक आयोजित कर प्रस्ताव पारित कर पोलीथिन के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया जाए। इस दौरान पोलीथिन विक्रय करने वालों के विरूद्ध भी कार्यवाही की जाए। प्रभारी मंत्री ने जिला योजना समिति के सदस्यों एवं अन्य जनप्रतिनिधियों से भी आग्रह किया कि उनके क्षेत्र में स्थित विद्यालय में बनाए गए शौचालयों का भी निरीक्षण कर 15 दिवस के अंदर अपना प्रतिवेदन दे। उन्होंने शासन द्वारा घोषित समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन एवं उसके भण्डारण की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि उपार्जन केन्द्रों पर वारदानों की कमी न रहे और यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को अपना गेहूं बेचने में किसी प्रकार की परेशानी न आए।

मौसमी बीमारियों की रोकथाम हेतु पर्याप्त दवाओं की व्यवस्था रखें
सुश्री महदेले ने कहा कि ग्रीष्मकाल एवं वर्षा ऋतु में उत्पन्न होने वाले सक्रामक एवं मौसमी बीमारियों की रोकथाम हेतु अभी से स्वास्थ्य केन्द्रों एवं ग्राम आरोग्य केन्द्रों पर जीवन रक्षक दवाओं की समुचित व्यवस्था करें और इन बीमारियों से बीमार होने वाले मरीजों को तत्काल उपचार की व्यवस्था इसके लिए का बेट टीमें भी गठित करें। ऐसे चिकित्सक जो अपने मु यालय पर रहकर कार्य नहीं कर रहे है। उनके विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित करें और चिकित्सालयों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने मु य नगर पालिका अधिकारी शिवपुरी को निर्देश दिए कि सुअरों के संपूर्ण नष्टीकरण का कार्य सात जुलाई से पूर्व कर लिया जाए।

ऋण राशि का दुरूपयोग करने वालों के विरूद्ध करें कार्यवाही
उद्योग मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि ऐसे हितग्राही जिन्होंने शासन की विभिन्न योजनाओं में ऋण राशि का दुरूपयोग किया है, उनके विरूद्ध कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि हम सभी को ऐसे प्रयास करने होंगे कि पोलीथिन के स्थान पर पर्यावरण को नुकसान न पहुंचाने वाली वस्तुओं का उपयोग करें। इसके लिए लोंगो को प्रेरित भी करें।

गेहूं उपार्जन की 112 करोड़ की राशि किसानों के खाते में जमा
बैठक में जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने बताया कि शासन के निर्देशो के अनुरूप जिले में गेहूं का उपार्जन किया जा रहा है। जिले में अभी तक 1 लाख 3 हजार मेट्रिक टन गेहूं का उपार्जन किया जा चुका है। संबंधित किसानों के बैंक खाते में 112 करोड़ की राशि जमा कराई जा चुकी है और 95 प्रतिशत गेहूं का भण्डारण भी किया जा चुका है।