प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का शुभारंभ: कलेक्टर ने भरा पहला फार्म

शिवपुरी। प्रधानमंत्री जन-धन योजना में रिकॉर्ड तोड़ खाते खुलने के बाद अब प्रधानमंत्री द्वारा सभी वर्गो के हितार्थ चलाई गई योजना प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का शुभारं ा शिवपुरी जिले में हो चुका है जिसका पहला फार्म जिला कलेक्टर राजीव दुबे द्वारा भरा गया और इनके द्वारा जिलेवासियों से भी इस योजना का लाभ उठाने की अपील की है।

इस बीमा की प्रीमियम राशि भी इतनी कम है कि आप सोच भी नही सकते मात्र 12 रूपये प्रतिवर्ष की राशि पर आप दो लाख रूपये का बीमा करा सकते है इसी के साथ प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का भी यहाँ एसबीआई के सहायक महाप्रबंधक दिनकर अर्गल के मार्गदर्शन में शुभारंभ किया जा चुका है दोनो ही योजनाओं के अंतर्गत व्यक्ति एक ही समय में दोनो फार्म भरकर जमा कर सकता है। प्रधानमंत्री की इस योजना को एसबीआई ने गंभीरता से लेते हुए पूरे जिले भर के कियोस्क सेंटर एवं कर्मचारियों को भी इस योजना में बड-चड़कर लोगों को जोडऩे की अपील की है।

जो भी लोग इस योजना का लाभ उठाना चाहते है वह एसबीआई की सभी संबंधित शाखाओं में जाकर संपर्क कर सकते हैं। इस योजना के तहत अभी तक जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्रीमती अंजुली पालो,कलेक्टर राजीव चंद्र दुबे ,एस पी एम एल छारी,एडिशनल एसपी आलोक कुमार सिंह,एडीएम जेड यू शेख,सीएमएचओ जे पी करोठिया,सिविल सर्जन गोविंद सिंह के अलावा लगभग आधा सैकडा से अधिक अधिकारियों का फार्म भरा जा चुका है। एसबीआई के सहायक महाप्रबंधक दिनकर अर्गल,गुरूद्वारा शाखा के प्रबंधक महेश गर्ग,माधव चौक शाखा प्रबंधक नीरज चौबे एवं एसबीआई लाइफ के संजय वर्मा द्वारा सभी से मिलकर योजना के बारे में विस्तार पूर्वक समझाकर फार्म भरे गये।

योजना के लाभ एक नजर में
 दुर्घटनाऐं सभी के साथ हो सकती है और होती भी है ऐसे में सरकार की मंशानुरूप सभी लोगों को क्षतिपूर्ति मिलना चाहिये। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना  में मात्र 1रूपये प्रतिमाह यानि की साल के मात्र 12 रूपये  की किश्त पर दो लाख का बीमा होगा। इसमें प्रीमियम की राशि भी आपके खाते से आपके द्वारा की जमा कराई जा सकेगी। इस योजना का मूल उददेश्य यह भी है कि भारत के हर नागरिक का बैंक में खाते के साथ ही बीमा भी हो जिससे उसे निकट भविष्य में होने वाली परेशानियों से परिवारजन को बचाया जा सके इसके साथ ही प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ भी 18 वर्ष से 50 वर्ष के नागरिक उठा सकेंगे जिसकी प्रीमियम राशि 330 रूपये है जो कि वार्षिक है। इन दोनों योजनाओं की विशेषता यह भी है कि यह योजना आर्मी एवं पुलिस विभाग में कार्यरत लोगों के लिये भी है।