चैकिंग के दौरान आरटीओ और बस मालिकों के बीच तू-तू मैं-मैं: 5 बसो की फिटनिस रद्द

शिवपुरी। प्रदेश स्तर पर चल रहे बसो के चैकिंग अभियान के तहत शिवुपरी में शिवपुरी आरटीओ ने पोहरी रोड स्थित बस स्टैंड  पर बसो की चैकिंग की, और 5 बसों की फिटनिस रद्द कर दी। यह देख बाकी बस मालिकों और शिवुपरी आरटीओ के बीच तू-तू में-में के समाचार आ रहे हैं।

बताया गया है कि आरटीओ शिवपुरी विक्रम सिंह कगं ने एक-एक कर बसो की चैकिंग शुरू की और बसो की फिटनिस रदद कर दी तो वहां उपस्थित बस मालिको के साथ स्वदेश सिंह चौहान ने आरटीओ शिवुपरी से अभद्रता करते हुए गाली गलौच कर दी। आरटीओ के साथ गई आरटीओ के सिपाही और अन्य स्टॉप मूक दर्शन बन देखते रहै। केबल आरटीओ अकेले ही इन बस मालिको से उलझते दिखे।

इस कार्रवाई का कवरेज करने गए मीडिया कर्मियो को भी बस मालिको ने हडका दिया और कवरेज नही करने दिया। आज आरटीओ शिवपुरी ने बस मालिको को मीटिंग के लिए ऑफिस पर बुलाया था और बसो के फिटनिस का 3 दिवसीय मेला भी रखा था परन्तु बस मालिक अपनी बसें लेकर आरटीओ कार्यालय नही पंहुचे यह देख कर आरटीओ शिवुपरी सीधे ही पोहरी रोड स्थित प्राइवेट बसस्टैंड जा पहुंचे थे।

इन बसों के किये फिटनिस निरस्त
शिवपुरी। आज पोहरी बस स्टेण्ड पर आरटीओ बीएस गिल ने कार्रवाही करते हुए पांच बस संचालकों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाही जिनमें दिनेश कुमार पुत्र हीरालाल जैन की बस क्रमांक एमपी 33 डी 0138, रविशंकर पुरोहित पुत्र नारायण दास पुरोहित एमपी 33 पी 0227, हरवीर सिंह रघुवंशी पुत्र रघीर सिंह रघुवंशी यूपी 78 एएन 2211, सफिया वानो पत्नि अलीहसन एमपी 33 ई 0118, मदन सिंह खटीक पुत्र घनीराम खटीक एमपी 08 पी 0216 के फिटनेस निरस्त करते हुए बस संचालकों को नोटिस दिये हैं और कहा कि यदि सड़क पर यह गाडिय़ां चलती पाई गई तो इनके खिलाफ वैधानिक कार्रवाही की जाएगी।

ये कागज पूर्ण नहीं हुए तो होगी कार्यवाही
बस के ड्रायवर के पास हैवी वीकल लाईसेंस होना जरूरी हैं। एवं 32 सीटर के ऊपर की सीट वाली बसों के लिए सिंगल दरवाजे बाली बसों के परिवहन पर रोक लगा दी गई है। अब बसों में दो दरवाजे होना जरूरी हैं।

सभी प्रकार की बसों के लिए आपतकालीन खिड़की अनिवार्य कर दी गई हैं। तीन माह के भीतर बसों की मरम्मत करवाकर आरटीओ से फिटनेस प्रमाण पत्र हासिल करना होगा। ऐसा नहीं करने की स्थिति में परमिट निरस्तीकरण करने की कार्यवाही की जाएगी।

बताया गया है कि इस कार्यवाही के बीच हुई आरटीओ के साथ हुई अभ्रदता की शिकायत आरटीओ ने पुलिस अधीक्षक से की और आरटीओ स्वयं कोतवाली जा बैठे यहां पर पांच मिनिट तक बैठने के बाद भी पुलिस विभाग ने सुनवाई तक नहीं की। पुलिस के उक्त रवैये के चलते 15 साल पुरानी बसों को कैसे रोका जा सकेगा ? जबकि परिवहन मंत्री ने स्पष्ट कहा है कि 15 साल पुरानी खटारे बस अब सडको पर नह दौडगीं।

इनका कहना हैं
नियम कानून के तहत ही बसों का विभिन्न मार्गो पर संचालन किया जा सकेगा। फिर चाहे बसें किसी की भी हों। यदि किसी बस ऑपरेटर द्वारा नियमों का उल्लघंन किया जाता है उसके विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।
विक्रम सिंह कंग
आरटीओ शिवपुरी