झंडा गांव में हालात बेकाबू,गांव के हर घर में एक बीमार

शिवपुरी। करैरा विधान सभा के नरवर ब्लॉक के ग्राम झंडा में हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। इस गांव की एक और लड़की ने शुक्रवार की सुबह जिला अस्पताल में बेहोशी की हालत में दम तोड़ दिया। गांव में शायद ही कोई ऐसा परिवार हैए जिसमें कोई बीमार हो।

किसी घर मेें मातम है तो कहीं बीमार होकर ग्रामीण बेसुध हैं। जिला अस्पताल से जब विशेषज्ञों की टीम गांव में पहुंची तो इलाज शुरू करने के साथ ही बड़ी एंबुलेंस मंगवाकर सबसे पहले गांव के 33 लोगों को शिवपुरी अस्पताल के लिए रैफर किया। जांच के दौरान 5 वाइवैक्स मलेरिया के अलावा एक मरीज फेल्सीफेरम का चिन्हित किया गया।

खास बात यह है कि गांव में पांच लोगों की जान जाने के बाद भी अभी स्वास्थ्य विभाग मौत के कारण स्पष्ट तौर पर नहीं बता पा रहा है। जिला अस्पताल के सिविल सर्जन ने लक्षणों को देखकर यह आशंका जताई है कि मस्तिष्क ज्वर से मौत हो रहीं हैं।

झंडा गांव में सुबह होते ही जिला अस्पताल के विशेषज्ञ डॉ.पीएल गुप्ता एवं शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. निसार अहमद की टीम गांव में पहुंची। डॉक्टरों ने जब गांव में हालात देखे तो जांच शुरू करने से पहले दो बड़ी एंबुलेंस लाने के लिए कहा। डॉक्टरों ने सबसे पहले उन लोगों को चिन्हित कियाए जो गंभीर रूप से बीमार होकर बिस्तर पकड़े हुए थे। ऐसे 33 लोगों को चिन्हित कर उन्हें प्राथमिक उपचार देकर एंबुलेंस से जिला अस्पताल रवाना किया। जिनमें 27 बड़े एवं 6 बच्चे शामिल है इसके अतिरिक्त गांव के कई ओर भी लोग बीमार है।