मण्डी सचिव के खिलाफ व्यापारी उतरे सड़कों पर, मनमानी का आरोप

शिवपुरी। आज सुबह मण्डी प्रांगण में मण्डी सचिव की मनमानी के चलते एक बार फिर व्यापारी और किसान मैदान में आ गए और उन्होंने मण्डी सचिव की मनमानी के चलते मण्डी में सचिव के खिलाफ नारेबाजी की। वहीं कांग्रेस के इरशाद पठान ने व्यापारियों का पक्ष लेते हुए मण्डी सचिव पर आरोप लगाया कि   उनके द्वारा रिश्वत की मांग की जा रही हैै।

जबकि किसानों और व्यापारियों के बीच प्याज खरीदी मूल्य पर सहमति बन गई है, लेकिन इसके बाद भी मण्डी सचिव व्यापारियों पर दबाव बना रहे हैं कि वह प्याज उनके हिसाब से खरीदें नहीं तो वह व्यापारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा देंगे और उनके लायसेंस भी निरस्त कर देंगे। वहीं खरीदी न होने के कारण किसान काफी परेशान हैं और उनका कहना है कि मण्डी सचिव के कारण वह चार दिनों से भाड़ा लगाकर भी अपना माल नहीं बेच पा रहे हैं। जिससे उन्हें आर्थिक क्षति हो रही है साथ ही उनकी प्याज भी खराब हो रही है।

विदित हो कि शिवपुरी मण्डी हमेशा अपनी कार्य प्रणाली को लेकर सुर्खियों में रही है। तीन दिन पहले गल्ला व्यापारियों और किसानों के बीच मारपीट की घटना घटित हुई जिस पर किसानों के ऊपर मामले भी दर्ज किए गए। जिसके बाद कलेक्टर की मध्यस्ता से मण्डी का कार्य आज से फिर शुरू हुआ। मण्डी खुलते ही प्याज बेचने आए किसान जब व्यापारियों के पास पहुंचे तो दोनों के बीच तौल को लेकर समझौता हुआ जिसमें पहले एक बोरी पर 45 किलो प्याज खरीदी जाती थी वह 42 किलो प्रति बोरी के हिसाब से खरीदना तय हुआ।

जब यह बात मण्डी सचिव श्याम बिहारी शर्मा को ज्ञात हुई तो उन्होंने व्यापारियों को स त निर्देश दिए कि वह 40 किलो प्रति बोरी के हिसाब से प्याज खरीदी करें और उसी हिसाब से उसका भगुतान करें उसके बाद व्यापारियों ने मण्डी सचिव से अपना पक्ष रखते हुए कहा कि प्याज ट्रॉलियों में आती है जिससे उस पर मिट्टी जम जाती है साथ ही कुछ प्याज सड़ी गली भी आती है जिससे व्यापारियों को नुकसान होता है, लेकिन सचिव ने उनकी एक न सुनी। बाद में व्यापारी इरशाद राईन, सुरेश आहुजा, बिल्लु चावला, अनीस राइन, अनिल, बिल्लु राइन, निसार, नदीम, रफीक आदि व्यापारी एकत्रित होकर मण्डी पहुंचे।

जहां उन्होंने सचिव को बुलाने की मांग की, लेकिन वहां कोई भी कर्मचारी मौजूद नहीं था। बाद में सभी किसान प्रेमसिंह बगौदा के नेतृत्व में मण्डी प्रांगण में पहुंचे। जहां उन्होंने जमकर मण्डी सचिव के खिलाफ नारेबाजी की। इसके बाद मण्डी उपाध्यक्ष कैलाश कुशवाह और अन्य मण्डी डायरेक्टर वहां पहुंचे। जहां बहुत देर तक कमरे में बातचीत हुई और वहां से मण्डी सचिव को मण्डी उपाध्यक्ष ने फोन लगाया तो उन्होंने वहां आने में असमर्थता जताई।

मण्डी सचिव 200 से 300 रूपये प्रति ट्रॉली की करते हैं मांग: इरशाद पठान
आज सुबह व्यापारियों और किसानों द्वारा मण्डी सचिव के खिलाफ मोर्चा खोला गया और उनकी मनमानी के खिलाफ नारेबाजी भी की गई उस समय व्यापारियों के पक्ष में आए कांग्रेस नेता इरशाद पठान ने मण्डी सचिव श्याम बिहारी शर्मा पर आरोप लगाया है कि वह व्यापारियों पर 40 किलो प्रति बोरी के हिसाब से प्याज खरीदने के लिए दबाव बना रहे हैं जबकि व्यापारी और किसान 42 किलो प्रति बोरी के हिसाब से माल खरीदने और बेचने के लिए राजी हैं, लेकिन मण्डी सचिव अपनी हठधर्मिता के कारण ऐसा नहीं करने दे रहे हैं।

इनका कहना है
इस पूरे मामले में जब मण्डी सचिव श्याम बिहारी शर्मा से बातचीत की गई तो उन्होंने इरशाद पठान द्वारा लगाए गए रिश्वत मांगने के आरोपों को सिरे खारिज करते हुए कहा कि मण्डी नियम के हिसाब से ही खरीदी की जाएगी। इसमें राजनीति वह कतई बरदास नहीं करेंगे।