शिवपुरी का लाड़ला शहीद पवन पंचतत्व में विलीन

शिवपुरी। शिवपुरी का बेटा पवन शर्मा हिमाचल प्रदेश में पदस्थ आईटीबीपी जवान गुरुवार को ऊंची पहाड़ी से गिरने से शहीद हो गया। जवान की पार्थिव देह तिरंगे में लपेट कर शनिवार की शाम एबी रोड स्थित एसएएफ बटालियन के शासकीय क्वार्टर पर लाई गई। जवान को गार्ड ऑफ ऑनर देकर अंतिम विदाई दी गई। यह जवान शिवपुरी शहर के न्यू ब्लॉक स्थित जवाहरगंज में पला बढ़ा था।

पांच भाई.बहनों में दूसरे नंबर का था पवन, शहीद हुए आईटीबीपी जवान पवन शर्मा उम्र 25 वर्ष  अपने परिवार में बुजुर्ग मां, बड़ा भाई रमन एसएएफ जवान, दो विवाहित व एक अविवाहित छोटी बहन को पीछे छोड़ गया। पवन के पिता रामनिवास शर्मा रोडवेज कर्मचारी थे। उनका निधन 22 वर्ष पूर्व रीवा-ग्वालियर बस की दुर्घटना में हो गया था। पवन की मां ने अपने पांच बच्चों का भरण पोषण कर किसी तरह उन्हें पाला पोसा। बड़े बेटे रमन ने 19 वर्ष की उम्र में एसएएफ में भर्ती हुआ था। इसके बाद वर्ष 2006 में पवन भी एसएएफ में भर्ती हो गया थाए लेकिन उसे आईटीबीपी की नौकरी पसंद थी। इसलिए वह आईटीबीपी में रेडियो ऑपरेटर आरक्षक के पद पर भर्ती होकर पदोन्नति पाकर हवलदार बन गया था।

 आईटीबीपी में भर्ती होने के बाद जब देश की सेवा के लिए बॉर्डर पर तैनात हुआ तो उसे अपनी नौकरी पर गर्व होता था। परिजन व रिश्तेदारों के अनुसार वो कई बार मोबाइल पर बात करते समय कहता था कि नौकरी तो यह होती है। दुर्गम इलाकों में देश की सुरक्षा करना। इस बात को लेकर वो कई बार अपने बड़े भाई को भी चिढ़ाता था। जैसे ही पवन की पार्थिव देह शिवपुरी आई तो भाई बहन मां व रिश्तेदारों की आंखों से उन्हीं बातों को याद करके आंसू बह निकले।

डेढ़ घंटा पहले कहा था मां मैं तिरंगे में लिपटकर आऊंगा

पवन के एक रिश्तेदार ने बताया कि घटना वाले दिन दोपहर डेढ़ बजे अपनी मां से मोबाइल पर बात की थी। जिसमें उसने मां से मजाक करते हुए यह भी कहा था कि मैं तिरंगे में लिपटकर आऊंगा। तिरंगे में लिपटे अपने बेटे के शव को देखकर मां बिलखकर रो पड़ी।

नेटवर्क न आने पर चढ़ा था पहाड़ पर

किन्नौर में आईटीबीपी की 19वीं बटालियन में पदस्थ रहते हुए पवन की पोस्टिंग चांग हिमाचल प्रदेश में थी। गुरुवार की दोपहर 3 बजे जब पवन अपने साथी अनुज के साथ बॉर्डर पर कोई आवश्यक सूचना देने का प्रयास कर रहा था तो नेटवर्क न आने की वजह से दोनों साथी पहाड़ी पर चढ़ गए। संतुलन बिगडऩे से अनुज व पवन फिसल कर 200 फीट गहरी खाई में जा गिरे। अनुज घायल होकर अस्पताल में भर्ती है, जबकि पवन ने दम तोड़ दिया।