बैंकिंग व्यवस्था में एटीएम परेशानी से जूझते नागरिक

शिवपुरी-यूं तो बैंकिंग संस्थानों ने अपने ग्राहकों की परेशानियां दूर करने के उद्देश्य से एटीएम स्थापित किए थे, लेकिन बैंक प्रबंधन की लापरवाही व ग्राहक सं या के अनुपात में एटीएम न होने से उपभोक्ताओं की सुबिधा के लिए शुरू की गई एटीएम प्रणाली उनके लिए परेशानियों का सवब बन गया है।
शहर में संचालित विभिन्न बैंकों के लगभग आधा दर्जन एटीएम संचालित है, लेकिन कुप्रबंधन के चलते ये एटीएम व्यर्थ साबित हो रहे हैं। स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया व स्टेट बैंक ऑफ इंदौर के एटीएम पर स्थिति यह है कि उपभोक्ताओं को इनका उपयोग करने के लिए ल बी कतार में लगकर घण्टों इंतजार करना पड़ता है। उपभोक्ताओं की परेशानी यहीं तक सीमित नहीं है।

इन एटीएम केन्द्रों पर सुरक्षा के इंतजाम भी नाममात्र को नहीं है। यदि नियमों की बात करें तो एटीएम के अंदर एक समय में एक ही उपभोक्ता का प्रवेश होना चाहिए, ताकि कोई अन्य व्यक्ति उपभोक्ता के एटीएम कार्ड के गुप्त कोड को न जान सके और गोपनीयता वरकरार रहे, लेकिन एटीएम पर स्थिति इसके ठीक वितरीत है। इन केन्द्रों पर एक साथ कई लोग एटीएम के अंदर देखे जा सकते हैं। 

वहीं स्टेट बैंक के दो एटीएम संचालित हैं,जो इन बैंकों के कुल उपभोक्ताओं की सं या की तुलना में ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो रहे हैं और इनमें से भी अधिकांशत: एक एटीएम खराब रहता है। जिसके चलते इन पर उपभोक्ताओं की खाशी भीड़ लगी रहती है और उन्हे पैसा निकालने के लिए ल बा इंतजार करना पड़ता है। स्टेट बैंक के उपभोक्ता संतोष शर्मा कहते हैं कि बैंक में रूपये निकासी के काउन्टर पर लगने बाली कतार से बचने के लिए उन्होने एटीएम कार्ड बनबाया, लेकिन परेशानी खत्म होने की वजाय और भी बढ़ गई और अब उन्हे एटीएम के बाहर खुले में लाईन में लगना पड़ता है। एक अन्य उपभोक्ता पी.के. श्रीवास्तव कहते हैं कि एटीएम में एक साथ कई लोगों के एकत्रित होने से सुरक्षा के लिए भी खतरा साबित हो सकता है। वाबजूद इसके बैंक प्रबंधन इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

सुरक्षागार्ड विहीन है एटीएम

स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के शिवपुरी होटल के नीचे संचालित एटीएम में बैंक द्वारा एक साथ दो मशीनें रख दी गई हैं, जो उपभोक्ता की सुरक्षा से सीधे तौर पर खिलबाड़ हैं क्योंकि जब बैंक प्रबंधन ही एक एटीएम बॉक्स में दो मशीनें संचालित करेगा तो एक साथ कई लोगों का अंदर प्रवेश करना स्वाभाविक है। साथ ही इन एटीएम केन्द्रों पर सुरक्षा गार्ड की तैनाती न होने से असामाजिक तत्वों के हौंसले वुलंद हैं। वहीं आवारा जानवर भी रात के समय इन एटीएम केन्द्रों में घुस कर गंदगी कर देते हैं, जो उपभोक्ताओं के लिए मुसीबत का सवब बने हुए हैं।