प्रशासन के साईलेंस जोन फरमान से नाराज हुई शिवपुरी की जनता

शिवपुरी। साईलेंस जोन का बहाना बनाकर जिला प्रशासन जन भावनाओं पर करारा प्रहार किया है जिसका परिणाम यह है कि आज शहर की आवाम प्रशासन के उस फैसले का विरोध करने पर अमादा है जिसमें साईलेंस जोन के रूप में गांधी पार्क स्थल को भी शामिल कर लिया गया।

ऐसे में शहरवासी अब धार्मिक, सांस्कृतिक, रचनात्मक व अन्य मांगलिक आयोजन करने के लिए स्थान की तलाश कर रहे है लेकिन कोई भी पर्याप्त स्थल जनमानस को नजर नहीं आ रहा।

अब प्रशासन से यह मांग की गई है कि वह ऐसा स्थान सुनिश्चित करकें शिवपुरीवासियों को दें कि जिसमें पर्याप्त व्यवस्था, खुला मैदान, विशाल प्रांगढ़ जिसमें धार्मिक, सांस्कृतिक, रचनात्मक एवं अन्य मांगलिक कार्य साआनन्द संपन्न हो सके क्योंकि गांधी पार्क ही एक ऐसा स्थल बचा था जहां यह सब सुविधाऐं मौजूद थी लेकिन कलेक्टर के फरमान जनता की भावनाओं के साथ खिलवाड़ करने जैसा कार्य किया है जो सहनीय नहीं है। अब प्रशासन को अगला कदम उठाकर ऐसा माहौल तैयार करके जनता को देना है, ऐसे में सवाल है कि क्या प्रशासन ऐसा कोई बन्दोबस्त कर पाएगा, शायद नहीं...।

शिवपुरीवासी अब शहर को साईलेंस जोन की घोषणा से स्वयं को सहमे हुए महसूस कर रहे है क्योंकि शहर के अधिकांश स्थल जो साईलेंस घोषित किए गए है वह सही भी है  लेकिन इन सब में गांधी पार्क क्षेत्र को शामिल करना कहां का न्याय है। यहां प्रशासन ने गल्र्स कॉलेज को 200 मीटर की परिधि में बताकर इस पूरे स्थल का मटियामेट करने जैसा कार्य किया है जबकि शहर में गांधी पार्क ही एक ऐसा क्षेत्र बचा है जहां सपरिवार और समाज के अन्य आयोजन किए जा सकते है ऐसे में इस पर प्रतिबंध लगाना कहीं ना कहीं जनभावना के साथ खिलवाड़ करने जैसा है।


क्या पोलोग्राउण्ड में होगा 26 जनवरी का आयोजन!

यदि जिला प्रशासन अपने साईलेंस जोन पर ईमानदारी से कार्य करें तो आगामी 26 जनवरी 2014 के दिन गणतंत्र दिवस का आयोजन ना करें, क्योंकि यहां भी जिला चिकित्सालय पोलो ग्राउण्ड से सटा हुआ है ऐसे में 200 मीटर की परिधि भी आती है। अब जिला प्रशासन गणतंत्र दिवस कौन से स्थल पर करेगा यह सोचनीय प्रश्न है।

नागरिकों ने मांग की है कि यदि गांधी पार्क को साईलेंस जोन में माना है तो पोलोग्राउण्ड भी साईलेंस जोन मे है और कलेक्ट्रेट व जिला चिकित्सालय पास होने के कारण यहां 26 जनवरी का कार्यक्रम नहीं होना चाहिए यदि ऐसा होता है तो प्रशासन को गांधी पार्क को साईलेंस जोन से मुक्त करना होगा।

होने है कई आयोजन

गांधी पार्क मैदान में अभी कुछ दिनों बाद ही वेदकथा का आयोजन किया जा रहा है जिससे धर्मप्रेमीजनों को वेदो की महिमा बताकर उन्हें पुण्य लाभ अर्जित कराया जा सके लेकिन जिला प्रशासन की हठधर्मिता और साईलेंस जोन की घोषणा के बाद यहां धर्मप्रेमीजनों का जैसे टोसा सा नजर आएगा क्योंकि गांधी पार्क के खुले मैदान में विशाल पाण्डाल और पर्याप्त जनसमुदाय की मौजूदगी में हजारों की भीड़ इस प्रांगण में समा जाती थी लेकिन अब कार्यक्रम होंगे तो वह सीमित परिधि में ऐसे में जनता जनार्दन की धार्मिक भावनाओं से भी खिलवाड़ हुआ है। इसके बाद भी कई कार्यक्रम होंगें जिसमें श्रीरामकथा, श्रीमद् भागवत कथा, कई सामाजिक समारोह, अनेकों सांस्कृतिक कार्यक्रम भी गांधी पार्क में ही आयोजित होने है।