नन्हें-मुन्ने बच्चों ने बनाए शानदार ताजिए, हजारों लोगों ने किए दीदार

शिवपुरी- शहर में गत दिवस चेहल्लुम के ताजिये विभिन्न क्षेत्रों से निकाले गए। जिनके दीदार करने के लिए ना केवल शिवपुरी बल्कि अन्य दीगर क्ष्ज्ञेत्रों से लोगों ने शिवपुरी आकर इन ताजियों के दीदार किए और गश्त के दौरान पूरे समय में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ताजियों में शामिल रहे।

इस दौरान कई जगह लोगों ने इन ताजियों को प्रशंसा भी की। इस अवसर पर शहर के कई नन्हें-मुन्ने बच्चों ने स्थानीय हीरे खां का तकिया पुरानी शिवपुरी ताजिया बनाने वाले बच्चों ने शानदार प्रस्तुति देकर अपने ताजिये से सर्वाधिक लोगों को प्रभावित किया। बच्चों की हुनदरमंद को देखते हुए मौजूद बद्रीप्रसाद धाकड़, मण्डी उपाध्यक्ष कैलाश कुशवाह व दै.खबरो में हमारा शहर के समाचार पत्र के शिवपुरी ब्यूरो प्रमुख हरिशंकर धाकड़ आदि ने संयुक्त रूप से इन ताजियों को बनाने वाले नन्हें-मुन्ने कलाकारों की हौंसला अफजाई की और इन्हें नगद पुरूस्कार से पुरूस्कृत किया। 

पुरूस्कार प्राप्त करने वाले शानू खां उम्र 16 वर्ष व समीर खान 16 वर्ष शामिल है इन्होंने बड़ी लगन व मेहनत के बल पर हीरे खां का ताजिया बनाया जिसे बनाने में इन्हें काफी मेहनत करी पड़ी और इन्हें मुस्लिम समाज द्वारा भरपूर सहयोग प्रदान रहा जिसके बल इन बच्चों की कला ने नया रूप लिया और एक शानदार ताजिया तैयार हुआ। इस दौरान मुस्लिम समाज के खैरा भाई,फारूख खान, पप्पू भाई स्टारकिंग, रफीक मारसाब, खलील भाई, घुर्रू ठेकेदार, जहूर ठेकेदार, इस्लाम पटेल, अकबर खान, हफीज खान, तस्सु खान, सर्रे खान, इकलाक खान, दिल्लू खान, फजल खान, इमरान खान आदि सहित हीरे खां की ताजिया कमेटी ने इन हुनरमंद बच्चों का उत्साहवर्धन किया व शानदार ताजिया बनाने पर इन्हें आगे भी हर तरह के सहयोग की बात भी कही।

चेहल्लुम पर सर्वधर्म सेवा समिति ने बांटा खिचड़ा और कबूली

शहर में चेहल्लुम पर निकाले गए ताजियो के दौरान शहर में बाहर व स्थानीय लोगों के लिए सर्वधर्म सेवा समिति एवं संभव सेवा संस्थान ने संयुक्त रूप से शहर के मध्य चाबीघर के समीप स्टॉल लगाकर रात भर खिचड़ा और कबूली का वितरण किया। देशभर में वि यात शिवपुरी में निकलने वाले चेहल्लुम के ताजियों को देखने तथा मातमी माहौल में शामिल होने के लिए समस्त देश व प्रदेश के नागरिकगण शिवपुरी पहुंचे। इन सभी तीमारदारी व स्वागत करने के लिए सर्वधर्म सेवाभाव समिति एवं संभव सेवा समिति द्वारा बिजली घर के सामने माधवचौक पर विशाल स्टॉल लगाया गया। इस स्टॉल पर कबूली व खिचड़ा का वितरण रात्रि 8 बजे से अलसुबह 5 बजे तक अनवरत रूप से जारी रहा। इस दौरान समिति के सदस्य इशहाक खान, भूपेन्द्र विकल, हरिओम चौधरी, साहिल खान, देव चौहान, विजय तिवारी एड., नितिन विजयवर्गीय, आफताब कुर्रेशी, धर्मेन्द्र कोठारी, मनीष सोनी, कुलदीप चौहान, धर्मेन्द्र चौहान, भूपेन्द्र राजपूत, हफीज खान, अलीम खान, आयुष विजयवर्गीय, फैजान खान, एवं संभव सेवा समिति के देवेन्द्र सिंह चौहान, डॉ.ए.के.मिश्रा, डॉ.ओ.पी.सोनी, विजय धाकड़, कैलाश सेन,वीरेन्द्र राठौर, विनोद राठौर, श्याम ओझा, मनोज रावत, घनश्याम सोनी, नरेन्द्र चौहान, संजय चौरसिया व समस्त मित्रमण्डल ने रात्रि भर सेवा की।

तात्याटोपे की द्विशताब्दी जन्मोत्सव समारोह के आयोजन की बैठक आज
शिवपुरी-कलेक्टर शिवपुरी आर.के.जैन की अध्यक्षता में क्रांतिरत्न वीर तात्याटोपे के द्विशताब्दी जन्मोत्सव समारोह 06 जनवरी 2014 के आयोजन के संबंध में कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में एक बैठक का आयोजन आज 27 दिस बर 2013 को सांय 4.30 पर किया गया है।