भोपाल इंटरसिटी ट्रेन मामले को लेकर हुआ धरना प्रदर्शन

शिवपुरी। बीते कुछ दिनों से कै.महाराजा माधवराव सिंधिया परमार्थिक न्यास को ज्ञात हुआ कि शिवपुरी जिले के लिए महत्वाकांक्षी ग्वालियर-भोपाल से जुडऩे वाली भोपाल इंटरसिटी ट्रेन का मार्ग परिवर्तन किया जा रहा है।

इस मामले को गंभीरता से लेते हुए कै.परमार्थिक सिंधिया न्यास ने स्थान परिवर्तन को रोकने व समय परिवर्तन की मांग पुरजोर तरीके से उठाई और विरोध स्वरूप एक दिवसीय सांकेतिक धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया जिससे अधिक से अधिक लोगों को इस अभियान से जोड़कर भोपाल इंटरसिटी का स्थान परिवर्तन ना किया जाए और समय में बदलाव जरूर हो ताकि रेल प्रबंधन को पर्याप्त हो और यात्रियों को भी सुगम सुविधा उपलब्ध हो। 

इस ट्रेन के समय परिवर्तन की मांग अनुसार अलसुबह 4:15 बजे ग्वालियर से चलाया जाए तो 10:30 बजे भोपाल पहुंचेगी और सायं 4 बजे भोपाल से चलाया जाए तो 10 बजे रात्रि शिवपुरी पहुंचते हुए ग्वालियर पहुंचेगी। जिससे यात्रियों को पर्याप्त सुविधा और व्यापार के लिए आवागमन भी हो सकेगा। इस संबंध में ज्ञापन एडीएम दिनेश कुमार जैन को सौंपा गया।

कै.महाराजा माधवराव सिंधिया स्मृति परमार्थिक न्यास के रामकुमार शर्मा, जगमोहन सिंह सेंगर, रामकुमार सिंह यादव, शिवप्रताप सिंह कुशवाह, अब्दुल रफीक खान अप्पल, सफदर बेग मिर्जा, खलील खान, विष्णु अग्रवाल, विष्णु गोयल, मुकेश राठौर, केबी श्रीवास्तव, संजय चतुर्वेदी ने संयुक्त रूप से सांकेतिक धरना को संबोधित करते हुए बताया कि भोपाल-ग्वालियर इंटरसिटी ट्रेन को जनता की मांग के अनुरूप केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने अथक प्रयासों से शुरू की थी ओर इससे ना केवल यात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ बल्कि शहर के व अन्य नगरवासियों के लिए व्यापार में भी लाभदायक साबित हुई जिसके चलते आज शिवपुरी,गुना,अशोकनगर,मुंगावली आदि नगर सीधे ग्वालियर और भोपाल जुड़े, जहां ना केवल इन्हें व इनके व्यापार को गति मिली बल्कि आज इस ट्रेन के द्वारा यह अपना व्यवसाय आगे और बढ़ाने के लिए भी कार्यरत है यही हाल यात्रियों का है शिवपुरी से भोपाल तक गढ्ढोंयुक्त सड़क से निजात पाने का एक माध्यम भोपाल इंटरसिटी है ऐसे में कई लोगों के लिए यह ट्रेन ना केवल जीवनदायिनी है बल्कि आने-जाने का सुगम साधन है। शिवपुरी,गुना,अशोकनगर,मुंगावली, शिपुरी होकर चलने वाली ग्वालियर-भोपाल इंटरसिटी की सौगात देने वाले केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को इस संबंध में पत्र लिखकर न्यास ने अनुरोध किया है कि भारतीय रेल विभाग वर्तमान में भोपाल इंटरसिटी ट्रेन जो जनता के लिए चल रही है उसे बंद करने का प्रयास किया जा रहा है जबकि प्रतिदिन इस ट्रेन से हजारों यात्री यात्रा करते है ऐसे में यदि टे्रन का समय परिर्वतन कर दिया जाए तो भी यह लाभकारी होगा अन्यथा की स्थिति में यदि ट्रेन का मार्ग परिवर्तन किया गया तो इसका विरोध किया जाएगा।

हस्ताक्षर अभियान से जुड़े हजारों नागरिक
कै.महाराजा माधवराव सिंधिया परमार्थिक न्यास के तत्वाधान में आयोजित सांकेतिक धरने में आज एक बड़ी बात यह नजर आई कि एक ओर जहां मंच से न्यास के पदाधिकारियों ने जमकर हुंकार भरी तो वहीं न्यास द्वारा अधिक से अधिक लोगों को इस धरना-प्रदर्शन व भोपाल इंटरसिटी के मार्ग परिवर्तन को रोका जाए इसके लिए हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। जहां महज चंद घंटों में ही शिवपुरी शहर के हजारों नागरिक आज न्यास से जुड़े जिन्होंने मिलकर न्यास की मांग का पुरजोर समर्थन किया और केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया के अथक प्रयासों से लाई गई भोपाल इंटरसिटी के मार्ग परिवर्तन का विरोध किया साथ ही सुझाव के तौर पर समय परिवर्तन की मांग जरूर उठाई गई ताकि रेल प्रबंधन द्वारा जो इस ट्रेन के रूट बदलने के लिए जो घाटे की बात कही उसे कम किया जा सके और यात्रियों को भी सुगम सुविधा मिल सके।

इनका कहना है
भोपाल इंटरसिटी ट्रेन किसी एक व्यक्ति के लिए ना होकर संपूर्ण जिलेवासियों के लिए है और इस ट्रेन से प्रतिदिन अनेकों यात्री यात्रा करते है ऐसे में यदि ट्रेन को यथावत बनाए रखना है और रेल प्रबंधन को घाटा भी ना हो तो इसके लिए ट्रेन के रूट बदलने की आवश्यकता नहीं बल्कि समय परिवर्तन किया जाना ज्यादा बेहतर होगा। कै.महाराजा माधवराव सिंधिया परमार्थिक न्यास ने इस समस्या कोलेकर हमें ज्ञापन सौंपा है हम निश्चित रूप से इस ओर शीघ्र उचित कार्यवाही के लिए अग्रेषित करेंगें।
दिनेश कुमार जैन
अपर कलेक्टर, शिवपुरी