ग्राहक पंचायत का ग्राहक संवाद कार्यक्रम आयोजित

शिवपुरी 8 सितम्बर का.  हर ग्राहक किसी ना किसी तरह से अपने अधिकारों के प्रति सजग नहीं है इसका मुख्य कारण है उसे अपने अधिकारों का बोध नहीं है ऐसे में ग्राहक पंचायत एक खुला मंच है जिसके द्वारा किए जाने वाले कार्यो से ग्राहक जागरूक होता है और उसे अपने अधिकारों का भी ज्ञान होता है
आज के समय में ग्राहक पंचायत ग्राहक और हितों की प्रतिबद्धता को साकार करने में महती भूमिका निभा रहा है यह बात कही वरिष्ठ समाजसेवी राजेश गोयल ने जो स्थानीय कैपीटल अकेडमी वीर सावरकर कॉलोनी पर अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के ग्राहक संवाद कार्यक्रम को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। 

कार्यक्रम में ग्राहक  हितों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी ग्राहक पंचायत के जिलाध्यक्ष अखिलेश शर्मा ने जिन्होंने ग्राहकों को उनके अधिकारों के प्रति सजग रहने पर बल दिया। कार्यक्रम में मौजूद मीडिया प्रभारी राजू ग्वाल यादव ने भी जागरूकता के रूप में सबसे पहले ग्राहक हितों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाने की बात कही। 

ग्राहक संवाद में जिलाध्यक्ष अखिलेश शर्मा ने बताया कि ग्राहक संवाद के दौरान लोन, छात्रवृत्ति, स्व सहायता समूहों के खाते खोलना, सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी का लाभ ना मिलना, बैंक के चैकों को जमा कर स्लिप ना देना आदि महत्वपूर्ण समस्याओं पर चर्चा हुई जिसमें ग्राहक पंचायत के सचिव संजीव जैन, नगर अध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह चौहान, सचिव अजय जैन, श्रीमती सावित्री भटेले, उमा उपाध्याय, श्रीमती मंजू जैन, बृजेश बिरथरे, रविन्द्र गोयल, मनीष गोयल, जितेन्द्र राठौर, डॉ.राकेश राठौर, गिर्राज बाथम, अंकित जैन, संजय प्रकाश जैन आदि ने इन सभी बिन्दुओं पर गहनता से चर्चा की और कई प्रश्रों को आपसी विचार-विमर्शों के द्वारा उनका समाधान भी ढूंढा। 

अ.भा.ग्राहक पंचायत की ओर से बैंकिग से संबंधित समस्याओं के समय पर निदान ना होने के चलते इनकी शिकायत बैंकिंग आचार संहिता, बैंकिग मानक बोर्ड, बैंकिंग लोकपाल, रिजर्व बैंक आदि को की जाएगी और ग्राहक हितों के पालन करने की अपील भी की जाएगी ताकि हर ग्राहक को बैंक संबंधित समस्या का सामना ना करना पड़े। ग्राहक संवाद के सफल आयोजन पर आभार प्रदर्शन सचिव संजीव जैन द्वारा व्यक्त किया गया जबकि संचालन नगर अध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह चौहान ने किया।