गणेश महोत्सव 9 को तैयारियों में जुटा शहर

शिवपुरी। मुम्बई की तर्ज पर शिवपुरी में भी गणेश महोत्सव पर्व को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। जहां जगह-जगह भगवान गणेश की प्रतिमाओं को स्थापित किया जाकर सुंदर झांकियां भी लगाने का चलन है, लेकिन इस बार मिट्टी महंगी होने के कारण मूर्तियों की कीमत में बढ़ोत्तरी हो गई है।
जिस कारण मूर्ति स्थापित करने वाले लोगों पर इस वर्ष अतिरिक्त भार बढ़ गया है। फिजीकल क्षेत्र में पिछले 31 वर्षों से गणेश प्रतिमाएं निर्मित कर रहे माहौर परिवार के अमरलाल माहौर का कहना है कि मूर्तियां महंगी होने के बावजूद भी लोगों में गणेश महोत्सव के अवसर पर मूर्तियां स्थापित करने में कमी नहीं आई है। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी शहर के अनेकों स्थानों पर मूर्तियों की स्थापना की जा रही है। लोगों ने अपनी-अपनी मूर्तियां बुक कर ली हैं। इस बार भी बड़ी से बड़ी मूर्ति स्थापित करने की होड़ लगी हुई है। मार्केट में 1000 रूपये से लेकर 50000 हजार रूपये तक की मूर्तियां उपलब्ध हैं। मूर्तिकार गणेश महोत्सव के नजदीक आते ही मूर्तियों को अंतिम रूप देने में जी-जान से जुटे हुए हैं। 

शिवपुरी के साथ-साथ कोलारस, कोटा, श्योपुर और करैरा में भी यहां से निर्मित मूर्तियां ले जाईं जाती हैं। बुकिंग के बाद से ही मूर्तियों का निर्माण शुरू हो गया है प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने में जुट गए। क्योंकि 9 सितम्बर से गणेश महोत्सव प्रारंभ हो रहा है। 

इस बार भी सबसे बड़ी प्रतिमा गणेश चौक पर रेड लाइट ऐरिया में लगाई जा रही है। जहां बेडिया समाज प्रतिमा स्थापित करता है। वहीं नपाध्यक्ष रिशिका अनुराग अष्ठाना भी मूर्ति स्थापित करेंगी। जिसका निर्माण भी मूर्तिकार कर रहे हैं। अमरलाल बताते हैं कि गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित करने के लिए इनका निर्माण 6 माह से पूर्व से ही प्रारंभ हो गया था। वह कहते हैं कि इस बार बारिश अधिक होने के कारण उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ा। 

वहीं मिट्टी के दाम बढऩे के कारण कम प्रतिमाओं का निर्माण हुआ है। उनके परिवार के पूरे सदस्य इस काम में जुटे रहते हैं और रात-रातभर जागकर अपने काम को अंजाम दे रहे हैं और प्रतिमाओं को ऐसे सुसज्जित कर रहे हैं जिससे वह जीवंत नजर आए। शिवपुरी शहर की हर गली और मोहल्लों में भव्य प्रतिमाओं की स्थापना की जानी है। पूरा शहर गणोत्सव के स्वागत में डूबा हुआ है। नीलगर चौराहा, गणेश चौक, टेकरी, हलवाई खाना सहित अनेकों स्थानों पर भव्य मूर्तियों की स्थापना की जानी है। माहौर परिवार के अलावा इस व्यवसाय में राजू माहौर, संतोष माहौर, महेश माहौर और तारासिंह माहौर ने मिलकर गणेश प्रतिमाओं के निर्माण को एक उद्योग का रूप दे दिया है। यहां से प्रतिमाएं बाहर भी भेजी जाती हैं और इनकी कलाकारी और प्रतिमाओं के जीवंत स्वरूप को शिवपुरी शहर के अलावा अन्य शहरों में भी सराहा जाता है।

मिट्टी की जगह पीओपी की प्रतिमाओं का चलन बढ़ा

मिट्टी से निर्मित गणेश प्रतिमाओं की स्थापना कई वर्षों से शहर में की जाती रही है, लेकिन कुछ वर्षों से आधुनिकता के चलते मिट्टी की प्रतिमाओं की जगह पीओपी से निर्मित प्रतिमाओं को स्थापित करने करने चलन बढ़ गया है। यह प्रतिममाएं मिट्टी की अपेक्षा अधिक सस्ते दामों में बाजार में उपलब्ध हो जाती हैं और मूर्ति व्यवसाय से जुड़े लोग मुनाफे के फेर में पीओपी से निर्मित प्रतिमाओं का विक्रय करते हैं, लेकिन पीओपी की मूर्तियां पानी में घुलती नहीं हैं और विसर्जन के समय यह पानी में तैरती रहती हैं। जिस कारण लोगों की आस्था पर विपरीत प्रभाव पड़ता है और भगवान गणेश का भी अपमान होता है, क्योंकि मूर्तियां न गलने के कारण एक तो इससे पानी भी प्रदूषित होता है और दूसरा बहती हुई ये नाले में भी पहुंच जाती हैं।

एसपी के मुख्य आतिथ्य में मनेगा लायन्स व लायनेस साउथ का शिक्षक दिवस समारोह

शिवपुरी- गुरू और शिष्य की महिमा के रूप में पहचाने वाले डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी क्रम में समाजसेवी संस्था लायन्स व लायनेस क्लब साउथ शिवपुरी द्वारा भी स्थानीय गणेशा ब्लेस्ड पब्लिक स्कूल में प्रात: 9:30 बजे भव्य रूप से शिक्षक दिवस समारोह मनाया जाएगा। कार्यक्रम के संयोजक महिपाल अरोरा व मास्टर ऑफ सेरेमनी(संचालन) अनिल जैन (एलआईसी) होंगें। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि शिवपुरी पुलिस अधीक्षक डॉ.महेन्द्र सिंह सिकरवार होंगें। लायन्स साउथ अध्यक्ष इंजी.पवन जैन व सचिव नरेन्द्र जैन भोला एवं लायनेस साउथ अध्यक्षा श्रीमती संगीता जैन व सचिव श्रीमती सुरेखा माहेश्वरी ने संयुक्त रूप से बताया कि प्रतिवर्ष शिक्षकों के सम्मान स्वरूप लायन्स व लायनेस साउथ शिक्षक दिवस समारोह आयोजित करता है इसी क्रम में स्थानीय गणेश ब्लेस्ड विद्यालय एबी रोड पर शिक्षक दिवस समारोह मनाया जाएगा। क्लब के समस्त पदाधिकारी व सदस्यों से शिक्षक दिवस समारोह में शामिल होने का आग्रह किया है।