समाज के चंदे से हो रही राजनीति: अग्रवाल समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन चर्चा में

शिवपुरी-यूं तो राजनीति करने के लिए जनसेवा और समाजसेवा को एक प्रमुख माध्यम माना जाता है लेकिन वर्तमान हालातों को देखा जाए तो अब सामाजिक चंदे के आयोजनों से राजनीति की सीढिय़ां चढ़ी जा रही हैं भले ही यह सबके सामने ना हो लेकिन आयोजन को लेकर हो रही तैयारियां, बैनर-होर्डिग्स और कार्यक्रम के लिए बुलाए गए आमंत्रित तिथिगणों पर ही जब लाखों रूपये खर्च किया जा रहा है तो इससे समाज के ही कुछ लोग अपने स्वार्थोँ को पूरा करने वाले है।

देखा जाए तो असल मकसद अग्रवाल समाज का यही है कि इस बार हो ना हो विधानसभा में समाज का अग्र बन्धु शामिल हो इसके लिए समाज के युवा तरूणाई के रूप में मध्यदेशीय अग्रवाल समाज के अध्यक्ष चौधरी रीतेश जैन का नाम प्रमुखता से शामिल है जबकि समाज के ही अंदर कुछ लोग इसे बेमतलब का आयोजन करार दे रहे है। 

लगभग 30 लाख रूपये पानी की तरह बहाए जाने की तैयारी अग्रवाल समाज ने कर ली है शुरूआती चरणों में बड़े-बड़े बैनर होर्डिग्स को देखकर ही लगता है कि इस आयोजन पर भारी-भरकम राशि खर्च होना है। वहीं दूसरी ओर कलर्स चैनल का प्रसारित धारावाहिक की प्रसिद्ध टी.वी.सीरियल अभिनेत्री में शामिल आनन्दी को भी इस आयोजन में लगभग 5 लाख रूपये की राशि देकर बुक किया गया है। 

अभी तो यह शुरूआत हुई है अभी तो बताया गया है कि इस आयोजन में मुख्य भूमिका निभा रहे मध्यदेशीय अग्रवाल समाज के ही कुछ पदाधिकारी अपने स्वार्थों की बलिवेदी पर समाज को दरकिनार कर आगे आने का प्रयास कर रहे है। इनमें चौधरी रीतेश जैन की इन दिनों में भाजपा में बढ़ती सक्रियता भी चर्चा में है।

अपने आर.वन.टॉवर पर प्रेस क्लब के माध्यम से राजनीति की सीढ़ी चढऩे की शुरूआत हुई भाजपा के तत्कालीन प्रदेशाध्यक्ष प्रभात झा व नरेन्द्र सिंह तोमर इसके बाद उत्सव हत्याकाण्ड में सांसद यशोधरा राजे सिंधिया से भी नजदीकियां बढ़ी तो अभी कुछ दिनों पहले ही शिवपुरी प्रवास पर आए प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री अनूप मिश्रा के स्वागत का दृश्य भी चौधरी रीतेश जैन को आगामी विधानसभा की तैयारी के पग-बढ़ाते हुए नजर आ रहे है। समाज के ही कुछ लोग इस आयोजन को फिजूलखर्ची दे रहे है क्योंकि बताया गया है कि इस आयोजन में अभी केवल एक या दो जोड़े ही सामूहिक विवाह सम्मेलन के लिए हुआ और परिचय सम्मेलन में भी समाज के युवाओं ने इस बार दिलचस्पी नहीं दिखाई।

सामाजिक चंदे से आयोजित होने वाले इस दो दिवसीय कार्यक्रम में लगभग पूरी 30 लाख रूपये की राशि स्वाहा करने की तैयारी कर ली गई है। अब देखना होगा कि अग्रवाल समाज का यह आयोजन क्या रंग दिखागाए अथवा समाज के ही कुछ चिह्नित चेहरे अपने आपको आगे कर पाऐंगें। 

वहीं समाज के कुछ लोगों का तो यह भी कहना है कि इस कार्यक्रम के लिए चंदे के रूप में जो धनराशि दी जा रही है। उसमें भाजपा के साथ-साथ कांग्रेस के नेताओं को भी आमंत्रण दिया जाए, अगर इसमें कांग्रेसी नेता इस सम्मेलन में शिरकत नहीं करेंगें तो यह सम्मेलन नहीं भाजपा का राजनीतिक अखाड़ा बन जाएगा।