शिवपुरी नगर पालिका में भ्रष्टाचार की मिसाल, सालोंसाल चलने वाली सीसी रोड 180 दिन भी नहीं चली

शिवपुरी। नगर पालिका में कार्यरत ठेकेदारों की मनमानी और भ्रष्टाचार की जो तूती बोल रही है उसकी मिसाल यहां नगर के कई वार्डों में हुए निर्माण कार्यों को देखकर कहा जा सकता है कि बीते सालों साल चलने वाली सीसी रोड़ें महज 180 दिन यानि छ: माह भी नहीं चल पा रही है। जिसके चलते स्थानीय नगरवासियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में वह नपा के भ्रष्टाचार और अधिकारी-कर्मचारियों को कोसते नजर आ रहे है।

शिवपुरी नगरपालिका में अधिकारियों, कर्मचारियों और कतिपय ठेकेदारों की मिलीभगत का खामियाजा शहर की जनता को उठाना पड़ रहा है। जहां शहर के विकास के लिए सीसी सड़कों का जाल शासन की राशि से बिछाया जा रहा है वहीं इस विकास की योजनाओं को अधिकारी और ठेकेदार मिलकर जिस तरह पलीता लगा रहे हैं। यह किसी से छिपा नहीं हैं। 

एक सीसी रोड की उम्र निर्माण के बाद से लेकर 25 से 30 साल रहती है, लेकिन शहर में डल रही सीसी रोड महज 6 माह में ही दम तोड़ रही हैं। शहर की ठण्डी सड़क, विष्णु मंदिर के पीछे स्थित कॉलोनी, राघवेन्द्र नगर, पुरानी शिवपुरी, छत्री रोड सहित सैकड़ों सीसी रोडें निर्माण के कुछ समय बाद ही उखड़ चुकी हैं और इसके बावजूद  सीएमओ और इंजीनियरों की मिलीभगत से सीसी सड़कों में प्रयुक्त की जाने वाली सामग्री के नमूने पास कर ठेकेदारों को भुगतान कर दिए गए हैं।

नगरपालिका द्वारा ठेकेदारों को जब ठेके  दिए जाते हैं और ठेकेदार अपना काम चालू करता है तब नगरपालिका के इंजीनियर और सब इंजीनियर निर्माण स्थल पर पहुंचकर निर्माण कार्य में प्रयुक्त किए जाने वाली सामग्री का लेबोरेट्री टेस्ट करने के लिए सैम्पिल लेते हैं और उसको टेस्ट के लिए लेबोरेट्री में पहुंचाते हैं। उसके बाद सामग्री की गुणवत्ता की रिपोर्ट इंजीनियरों द्वारा सीएमओ दी जाती है। अब सवाल यह उठता है कि जिन सड़कों की उम्र 25 से 30 है। वह परीक्षण के बाद ही 6 माह के अंदर भी क्यों उखड़ जाती हैं। 

साफ है कि नगरपालिका के अधिकारी और कर्मचारी मिलकर किस तरह शासन की राशि और शहर के विकास में जमकर भ्रष्टाचार कर रहे हैं। कमीशन के फेर में कई ऐसी जगह घटिया क्वालिटी की सीसी रोडों का निर्माण हो रहा है जहां सीसी रोड की जरूरत ही नहीं हैं। ऐसे स्थानों में प्राईवेट बस स्टेण्ड के सामने बनने वाली सीसी रोड शामिल है। घटिया क्वालिटी के कारण परिणय वाटिका के सामने कुछ समय पहले बनने वाली सीसी रोड बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुकी है। ऐसी ही स्थिति ठण्डी सड़क की सीसी रोड की है।

इंदिरा नगर की घटिया सीसी रोड, नहीं पानी का निकास

साथ ही हाल ही में केपी सिंह की कोठी के पीछे स्थित इंदिरा नगर कॉलोनी में सीसी रोड निर्माण में घटिया समाग्री का उपयोग किया जा रहा है साथ ही उस कॉलोनी में गंदे पानी की निकासी के लिए नालियां ही नहीं बनाई गईं हैं और सड़क डालने का काम चल रहा है। कॉलोनी के लोग नालियां न होने से परेशान हैं और इसकी शिकायत भी वह कई बार कर चुके हैं, लेकिन इसके बावजूद भी नाली बनाने का काम चालू नहीं किया गया और सड़क आधी डल चुकी है। जिससे कॉलोनी का गंदा पानी सड़कों पर ही भर रहा है और गंदगी के कारण बीमारियां भी फैल रही हैं और बरसातों में तो इन कॉलोनियों में पानी निकासी न होने से घरों तक में पानी भर जाता है।