सीएम ने की विधायकों से वन-टू-वन चर्चा, शिवपुरी में विधायकों की हालत खराब

शिवपुरी। आगामी समय में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अभी से पार्टी को सत्तासीन करने के लिए जुट गए है। इसके लिए उनकी पहली पहल जहां प्रदेश के सभी विधायकों से वन-टू-वन चर्चा की गई तो वहीं दूसरी ओर 6 अप्रैल को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भाजपा के स्थापना दिवस को विकास पर्व के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है।

जहां तक वन-टू-वन विधायकों की चर्चा की बात है तो इसमें शिवपुरी के विधायकों की हालत खराब बताई गई है कहीं विधायकों पर कमीशन का आरोप हैं तो कहीं वह विकास से कोसों दूर रहकर जनता के बीच अपनी छवि नहीं बना पाए। जिसके चलते वर्तमान विधायकों में से संभवत: किसी एक को पुन: टिकिट मिले इसकी सभी संभावना ना के ही बराबर है। विधायकों को अपनी स्थिति सुधारने के लिए आगामी 6 माह का समय भी मुख्यमंत्री द्वारा दिया गया है ताकि वह आने वाले चुनाव से पहले अपने आचरण को सुधारें और पार्टी व विकास के कार्यों को लेकर जनता के बीच जाऐं।  

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में भाजपा के सभी 160 विधायकों से वन टू वन चर्चा की और उन्हें सर्वे के परिणामों से अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने विधायकों के कमजोर और मजबूत पक्षों को बताया। सूत्र बताते हैं कि सर्वे में यदि कुछ विधायकों के कमीशन खाने की बात सामने आई है तो उसे भी मुख्यमंत्री ने उनसे कहने में परहेज नहीं किया तथा छवि सुधारने के लिए ऐसे विधायकों को छह महीने की मोहलत दी तथा अल्टीमेटम दिया कि अन्यथा वह टिकिट से वंचित होने के लिए तैयार रहें। इन विधायकों में शिवपुरी जिले के चारों विधायक माखनलाल राठौर, देवेन्द्र जैन, प्रहलाद भारती और रमेश खटीक शामिल थे। रिपोर्ट कार्ड देखकर जहां कुछ विधायकों के चेहरों पर रौनक आई वहीं कुछ विधायक उदास देखे गए। 

मुख्यमंत्री से मिलने के बाद पोहरी विधायक प्रहलाद भारती और कोलारस विधायक देवेन्द्र जैन का आत्मविश्वास बढ़ा हुआ साफ नजर आया। सूत्र बताते हैं कि श्री भारती से मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी स्थिति क्षेत्र में अच्छी है, लेकिन प्रयासों को बढ़ाया जाना जरूरी है। पोहरी का जातिगत समीकरण भी मुख्यमंत्री ने श्री भारती को बताया और कहा कि उनकी जाति के धाकड़ मतदाताओं को संतुष्ट करने में उन्हें जुट जाना चाहिए अन्यथा समस्याएं पैदा हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि श्री भारती क्षेत्र में और अधिक सक्रियता बढ़ाएं।

कोलारस विधायक देवेन्द्र जैन से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उनके क्षेत्र से एक-एक सेक्टर के बारे में चर्चा की। सूत्र बताते हैं कि श्री चौहान ने खतौरा सेक्टर में उनकी कमजोर स्थिति से उन्हें अवगत कराया। वहीं यह भी बताया कि हरिजन, आदिवासी, यादव और मुसलमान मतदाताओं का समर्थन जुटाने में उन्हें जुट जाना चाहिए। क्योंकि यह उनका कमजोर पक्ष है। श्री जैन से क्षेत्र में सक्रियता बढ़ाने और कार्यकर्ताओं से जीवंत संपर्क रखने को भी कहा गया है।

मुख्यमंत्री ने उनसे पूछा कि उनके क्षेत्र में वह सरकार से और क्या अपेक्षा चाहते हैं। विधायक माखनलाल राठौर से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 6 माह में वह अपने निर्वाचन क्षेत्र में लगातार सक्रियत रहे। भाजपा कार्यकर्ताओं और मतदाताओं का दिल जीतने में कोई कसर न छोड़ें। सूत्र बताते हैं कि सीएम ने उनकी कमजोरियों को जहां गिनाया वहीं उनके व्यवहार की प्रशंसा भी की। विधायक ने मुख्यमंत्री से कहा कि शिवपुरी में चुनाव से पूर्व जलावर्धन योजना पूरी कर ली जाए। 

करैरा विधायक रमेश खटीक से मुख्यमंत्री ने उनके दूसरे दलों में प्रतिद्वंदियों और संभावित उम्मीदवारों की जानकारी ली तथा पूछा कि कैसे करैरा में भाजपा की स्थिति मजबूत की जा सकती है। करैरा क्षेत्र में सौगातें दी जाने के बारे में जब मुख्यमंत्री ने उनसे कहा कि श्री खटीक बोले कि उनके क्षेत्र में कोई खास समस्या नहीं है। मुख्यमंत्री स्वयं उनके क्षेत्र में दीनदयाल अंत्योदय योजना में सौगातें बांटते हैं और शासकीय योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए वे पहले से ही गांव-गांव घूम रहे हैं।