कैंसर और हृदयरोग निदान शिविर का सैकड़ों मरीजों ने उठाया लाभ

शिवपुरी। धन का सही उपयोग समाजसेवा में है। अपनी कमाई का एक हिस्सा दीन-दुखियों के कष्ट दूर करने में करना चाहिए। ग्रामीण बैंक समाज सेवा समिति द्वारा किए जा रहे समाजसेवी कार्य सराहनीय हैं। उक्त उद्गार कैंसर और हृदय रोग निदान शिविर के शुभारंभ समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में विधायक माखनलाल राठौर ने व्यक्त किए।
शिविर की अध्यक्षता मध्य भारत ग्रामीण बैंक के अध्यक्ष डीके तनेजा ने की। जिन्होंने नागरिकों से इस शिविर का लाभ उठाने की अपील करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य की नियमित रूप से जांच करानी चाहिए। शिविर में विशिष्ट अतिथि के रूप में ग्वालियर के प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. गजेन्द्र गड़कर और कैंसर अस्पताल ग्वालियर से पधारे कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. रजनी अग्रवाल, डॉ. संजीव शिवहरे और डॉ. देवेन्द्र भार्गव भी मंचासीन थे। जिन्होंने निराश्रित भवन में आयोजित शिविर में हृदय रोग के लगभग 50 और कैंसर रोग के लगभग 125 मरीजों का परीक्षण कर उनका इलाज किया।

मुख्य अतिथि माखनलाल राठौर ने मुख्य रूप से ग्रामीण बैंक समाज सेवा समिति और इसके मुख्य समन्वयक एसकेएस चौहान की भूरि-भूरि तारीफ करते हुए कहा कि श्री चौहान के कारण ही ग्रामीण बैंक समाज सेवा समिति की समाजसेवी गतिविधियां बढ़ीं हंै। जिन्होंने अपने साथियों को समाजसेवा करने के लिए निरंतर प्रेरित किया।

मुक्तिधाम में भी समिति द्वारा किए गए कार्य सराहनीय और प्रेरणास्पद हैं। अध्यक्षता करते हुए ग्रामीण बैंक के चेयरमैन डीके तनेजा ने अपने उद्बोधन में इस बात पर चिंता व्यक्त की कि अधिकांश लोग इस कारण से अपने स्वास्थ्य का परीक्षण कराने से घबराते हैं कि जब हम स्वस्थ्य हैं तो परीक्षण कराने की क्या जरूरत है और परीक्षण में बीमारी की पहचान होने से परेशानी ही बढ़ेगी। श्री तनेजा ने कहा कि इस तरह की मानसिकता ठीक नहीं है।

बीमारी का प्रारंभिक चरण में ही इलाज हो जाए तो उसे पनपने का मौका नहीं मिलता है। शिविर में चिकित्सकों ने हृदय रोग और कैंसर रोग के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम को सिविल सर्जन डॉ. गोविंद सिंह ने भी संबोधित किया और स्वागत भाषण नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. एचपी जैन ने दिया। कार्यक्रम का सुंदर और स्तरीय संचालन एसकेएस चौहान ने किया जबकि आभार प्रदर्शन की रस्म नीरज अग्रवाल ने निर्वहन की। समारोह में प्रमुख रूप से डॉ. डीके बंसल, डॉ. रत्नेश जैन, डॉ. भगवत बंसल, डॉ. शैलेन्द्र गुप्ता, रामशरण अग्रवाल, सीव्ही गोयल, राकेश जैन आमोल आदि भी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

40 बार रक्तदान करने वाले रामदीन का हुआ सम्मान

कैंसर एवं हृदय रोग निदान शिविर के शुभारंभ समारोह में खास बात यह रही कि अभी तक 40 बार रक्तदान कर अनेक जिंदगियां बचाने वाले रामदीन का सम्मान भी मुख्य अतिथि विधायक राठौर और अध्यक्ष डीके तनेजा ने शॉल श्रीफल भेंट कर किया। कार्यक्रम का संचालन कर रहे श्री चौहान ने बताया कि इतनी अधिक संख्या में रक्तदान करने वाले रामदीन शिवपुरी में अकेले हैं और वह हर साल नया वर्ष रक्तदान कर मनाते हैं। उनकी जितनी भी प्रशंसा की जाए उतनी कम है। रामदीन के इस समाजसेवी कृत्य का समारोह में मौजूद सभी लोगों ने तालियों की गडग़ड़ाहट के साथ जोरदार स्वागत किया।