हैप्पीडेज स्कूल में 'द वण्डर ईयर्स' प्रदर्शनी एवं कार्यशाला का रंगारंग समापन

शिवपुरी-नन्हे-मुन्ने बच्चों की प्रारंभिक शिक्षा के संबंध में हैप्पीडेज स्कूल द्वारा आयोजित प्रदर्शनी एवं कार्यशाला का रंगारंग समापन रविवार 28 अप्रैल को हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि कत्थामिल शिवपुरी के संचालक एवं प्रसिद्ध समाजसेवी दीवान सुरेन्द्र लाल जी  थे।

इनके साथ जी.डी. गोयनका स्कूल, ग्वालियर के प्राचार्य मृत्युन्ज्य शुक्ला और स्कॉलर्स पब्लिक स्कूल, मुरैना के प्राचार्य साज़ी मैथ्यु भी उपस्थित थे। इस अवसर पर हैप्पीडेज के विद्यार्थियों तैयार नृत्य नाटिका ''रागमाला'' प्रस्तुत की गई। ऋतु वर्णन पर आधारित इस रंगारंग प्रस्तुति ने उपस्थित जनसमूह का मन मोह लिया। कार्यशाला के दूसरे दिन बत्रा हॉस्पीटल दिल्ली की श्रीमती दीपाली बत्रा एवं रोशनी संस्था ग्वलियर के विवेक शर्मा ने मानसिक रूप से कमजोर विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के विकास के संबंध में अपने विचार प्रस्तुत किये। 

श्रीमती बत्रा के अनुसार यदि पालक एवं शिक्षक थोड़े से धैर्य के साथ बच्चों की समस्याओं को समझने का प्रयास करें तो मानसिक रूप से कमजोर विद्यार्थी आसानी से समाज की मुख्यधारा में रहकर अन्य विद्यार्थियों के समान शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। रोशनी के विवेक शर्मा द्वारा भी इन विद्यार्थियों के साथ सहानुभूतिपूर्वक व्यवहार करने की अपील की गई। 

इसके पूर्व दिल्ली से आई हुई शिक्षा विद् श्रीमती सोनिया खुल्लर द्वारा के.जी. एवं प्राइमरी शिक्षकों के साथ पर्यावरण अध्ययन पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें ग्वालियर संभाग के विभिन्न स्कूलों के लगभग 120 शिक्षक-शिक्षिकाओं ने भाग लिया। हैप्पीडेज स्कूल के 25 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित प्रदर्शनी एवं कार्यशाला ''द वण्डर ईयर्स'' की सभी पालकों एवं अतिथियों द्वारा मुक्त कण्ठ से सराहना की गई।