राजेश्वरी दरबार में उमड़ी भीड़, लगा मेला

शिवपुरी। जन-जन की आस्था का केन्द्र मां राज-राजेश्वरी दरबार के प्रांगण में आज ग्रामीण परिवेश में डूबा मेला लगा और अष्टमी में मां के दर्शनों के लिए शहरवासियों के अलावा दूर-दूर के ग्रामीण क्षेत्रों से भक्तगण पधारे। हर वर्ष की तरह इस बार भी मेले  में अच्छा उत्साह देखने को मिला और मटके सहित मिट्टी के बरतनों की विक्री खूब हुई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार शिवपुरी में मां राज-राजेश्वरी का मंदिर काफी प्राचीन है और इसके प्रति नागरिकों में अगाध श्रद्धा है। कहा जाता है कि जो भी सच्चे हृदय से मां के दर्शनों के लिए आता है उसकी मुरादें यहां अवश्य पूर्ण होती हैं। नवरात्रि में इस मंदिर पर दर्शनों के लिए हजारों लोग आते हैं। चैत्र नवरात्रि में तो अष्टमी के दिन विशाल मेला लगता है। इसी कड़ी में आज राज-राजेश्वरी प्रांगण में जोरदार मेला लगा हुआ है। जिसमें खेल, तमाशे और खाने-पीने की वस्तुओं की अनेक दुकानें लगी हुईं हैं।

मां के प्रसाद की विक्री भी खूब हो रही है। मेले में भक्तगणों की जोरदार भीड़ है। जिससे राजेश्वरी रोड़ से पैदल निकलना भी काफी मुश्किल हो रहा है। राजेश्वरी मंदिर पर मेला अष्टमी से पूर्व ही शुरू हो जाता है, लेकिन इसका चर्मोत्कर्ष अष्टमी को देखने को मिलता है। कल मां बलारपुर में तीन दिवसीय मेले का समापन हुआ और आज राजेश्वरी मंदिर पर मेला लगा हुआ है। कल काली माता मंदिर के प्रांगण में नवमी परा मेले का आयोजन होगा।