...ये लो शिवपुरी में बहू की प्रताडऩा से ससुर ने की आत्महत्या

शिवपुरी- अभी तक हमने सास-ससुर की प्रताडऩा से बहुओं को आत्महत्या करने देखा और सुना है, लेकिन पुरानी शिवपुरी क्षेत्र में एक ऐसा मामला उजागर हुआ है जहां एक ससुर ने अपनी बहू और उसके मायके वालों की प्रताडऩा से तंग आकर आत्महत्या कर ली। जिस पर पुलिस ने मामला जांच में लिया और विवेचना उपरांत बहू सहित उसके मायके वालों को दोषी माना जिस पर बहू व उसके माता-पिता और भाईयों पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

जानकारी के मुताबिक देहात थाना क्षेत्र के कटरा मोहल्ला में  26 और 27 फरवरी की रात को वंशीलाल ने अपने घर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी और एक सुसाईड नोट भी छोड़ा था। उस समय तो पुलिस ने इस मामले में मर्ग कायम किया था, लेकिन जांच के बाद पुलिस ने वंशीलाल की मौत के प्रकरण में आत्महत्या दुष्पे्ररण का मामला कायम कर उसकी बहू रेखा और उसके माता-पिता तथा दो भाईयों पर प्रकरण दर्ज कर लिया।

कटरा मोहल्ले का रहने वाला वंशीलाल पुत्र रामजीलाल राठौर उम्र 68 वर्ष के बेटे धर्मेन्द्र राठौर का विवाह रेखा राठौर से हुआ था। शादी के कुछ समय बाद तक तो रेखा ठीक ढंग से रही, लेकिन धीरे-धीरे पति धर्मेन्द्र और ससुर वंशीलाल को उसके चाल-चलन पर शंका होने लगी।

वंशीलाल ने सुसाईड नोट में लिखा कि जब उसने अपनी बहू रेखा को समझाया तो आरोप है कि वह उसे प्रताडि़त करने लगी और अपने मायके में जाकर उसने अपने पिता हरिसिंह राठौर मां रामबाई और दोनों भाईयों रामजी और भभूति को अपने साथ मिला लिया और वंशीलाल पर रूपयों के लिए दवाब बनाना शुरू कर दिया और उसे आए दिन धमकी भी जाने लगी कि उनकी पुत्री रेखा पर ससुराल में कोई भी बंधन न लगाया जाए और अगर उनको यह जानकारी लगी कि उनकी पुत्री के साथ ससुरालीजन रोक-टोक करते हैं तो वह उन्हें थाने में बंद करा देंगे।

उनकी इन धमकियों और अनुचित रूपयों की मांग से प्रताडि़त होकर वंशीलाल ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली और एक सुसाईड नोट छोड़ दिया जिसमें बहु रेखा सहित समधि-समधन और बहु के दोनों भाईयों का नाम लिखा हुआ था और सुसाईड नोट में उल्लेख किया गया था कि ये सभी मिलकर उस पर पैसों के लिए दवाब ड़ाल रहे है और उसे धमकियां भी दे रहे हैं। पुलिस ने मामले की विवेचना के बाद बहू, उसके मॉं-बाप व भाईयों पर आत्महत्या के लिए प्रेरित करने का मामला दर्ज कर लिया है।