कन्या भ्रूण हत्या रोकने हेतु ग्राम बांसखेड़ी व चिटौरा ने की पहल

शिवपुरी। जनपद शिवपुरी के ग्राम बांसखेड़ी व चिटौरा ग्राम पंचायतों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर समाज की भयानक कुरीति लिंग जांच तथा कन्या भ्रूण हत्या को रोकने तथा इसका कड़ा विरोध करने का प्रस्ताव ग्रामसभा में रखा।

इस संबंध में जानकारी देते हुए स्वयंसेवी संस्था शक्तिशाली महिला संगठन शिवपुरी के कार्यकारी सचिव रवि गोयल ने बताया कि घटते लिंगानुपात को रोकने के लिए संस्था के स्वयं सेवकों ने ग्राम सभाओं में जाकर कन्या भ्रूण हत्या के विषय पर पंच सरपंचों तथा ग्रामीणों से ग्रामसभा में चर्चा की तथा इस सामाजिक कुरीति को जड़ से खत्म करने के लिए ग्रामसभाओं से सहयोग की मांग की।

गांधी जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित ग्रामसभाओं में ग्राम पंचायत बांसखेड़ी तथा चिटौरा ने बैठक में उपस्थित सरपंच व कौरम के पंचों व जनपद सदस्यों ने एक मत होकर लिंग परीक्षण कराने का भारी विरोध किया तथा हम अपने परिवार तथा समाज में बेटियों के साथ किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं करेंगे।

साथ ही प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा प्रारंभ किये गये बेटी बचाओ अभियान में पूर्ण रूप से समर्थन करते है और यह भी संकल्प लेते है कि हम हमारे अजन्मे शिशुओं के अवैधानिक लिंग परीक्षण के लिए कभी भी मांग नहीं करेंगे और इसके लिए जांच अथवा किसी भी चिकित्सकीय प्रक्रिया में किसी भी रूप से भागीदारी नहीं करेंगे।

इस अवसर पर मेजर सिंह, बांसखेड़ी सरपंच श्रीमती हरविन्दर कौर, श्रीमती पतोला यादव सरपंच चिटोरा, नारायणदास जाटव सचिव चिटोरा, गिरवर सिंह रावत सचिव बांसखेड़ी, जयकुमार शर्मा, लक्ष्मण आदिवासी, अतुल पाण्डे, उर्मिला शर्मा, आदि मौजूद थे।