शिवपुरी में अतिक्रमण पर सख्त हुए कलेक्टर

शिवपुरी। बीते लंबे समय से अतिक्रमण कर अपनी दुकानों को सजाक रोड जाम करने वालों पर आज प्रशासन की अतिक्रमण विरोधी मुहिम की गाज गिरी। यहां जिला प्रशासन ने जिस प्रकार से अतिक्रमणकारियों के विरूद्ध आवा बुलंद की उसका परिणाम यह हुआ कि कुछ ने तो अपने अतिक्रमण स्वयं हटा लिए तो वहीं कुछ ने विरोध दर्ज कराया लेकिन प्रशासन के आगे उनकी एक ना चली।

आखिरकार इस अतिक्रमण विरोधी मुहिम से आमजन में हर्ष व्याप्त है आगे भी इसी तरह की निष्पक्ष कार्यवाही को लेकर जिला प्रशासन संपूर्ण शहर में इस तरह की कार्यवाही करेगा। ऐसा विश्वास जताया। इस कार्यवाही में नगर पालिका सी.एम.ओ. पी.के.द्विवेदी का भी सराहनीय कार्य रहा। जिन्होंने इस अतिक्रमण विरोधी मुहिम में अपने अधीनस्थ अमले को चुस्त किया। इस कार्यवाही में स्वास्थ्य अधिकारी अशोक शर्मा व नगर पालिका के कर्मचारी संजीव सिंह चौहान सहित अन्य नगर पालिका कर्मचारियों ने अतिक्रमण विरोधी मुहिम में सहयोग दिया।

शासकीय संपत्ति को अपनी संपत्ति मानते हुए लोगों ने गली मोहल्लों से लेकर शहर के प्रमुख बाजारों के मार्गो पर अपनी दुकान मकान के आगे खुलेआम अतिक्रमण कर सुन्दर शहर को बदसूरती में बदल कर रख दिया था। मार्गो पर अतिक्रमण होने के कारण लोगों को आवागमन में असुविधा का भारी सामना करना पड़ रहा था। इसके अलावा शहर कई एकड़ शासकीय भूमि पर लोगों ने अतिक्रमण कर अपनी अट्टालिकायें तान दी गई है। शहर को अतिक्रमण कारियों के चुगंल से मुक्त कराने के लिए कई बार प्रशासन ने अतिक्रमण विरोधी मुहिम प्रारंभ की थी। लेकिन कुछ रसूखदार लोगों के दवाब के चलते यह अतिक्रमण विरोधी मुहिम टांय-टांय फिस्स होकर दम तोड़ देती थी। लेकिन जिलाधीश आर.के. जैन ने अपनी पदस्थपना के साथ ही शहर से अतिक्रमण हटाये जाने की मनसा जाहिर करते हुए अतिक्रमण कारियों को हिदायत दे दी गई थी कि वह स्वयं अतिक्रमण को हटालें। प्रशासन की चेतावनी को रसूखदार अतिक्रमण कारियों ने व उनकी सह पर अन्य लोगों ने कचरे के डब्बे में फैंक दिया गया था। चार दिन पूर्व प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाने की मुहिम माधव चौक चौराहे से प्रारंभ किया था, लेकिन उस दिन राजनैतिक व व्यापारियों के दवाब के चलते खास कर शहर में आने वाले प्रभारी मंत्री के.एल अग्रवाल की व्यस्तताओं के चलते रोक दिया गया था। प्रशासन द्वारा रोके गए अतिक्रमण से अतिक्रमण कारियों की बाछें खिल गई और वह सोचने लगे की हमेशा की तरह इस बार भी प्रशासन उनके दवाब में आ चुका है और वह आगे अब कार्यवाही नहीं करेगा। लेकिन एक बार पुन: प्रशासन स्वेच्छा से अतिक्रमण हटाने की अतिक्रमण कारियों को हिदायत दी गई थी। इसका असर भी उन पर नहीं पड़ा। लोगों की आंखें तब खुली जब जांवाज जिलाधीश आरके जैन के निर्देष पर और एडीएम एके जैन, एसडीएम अशोक कम्ठान, नपा सीएमओ पी.के द्विवेदी, तहसीलदार आर.ए. प्रजापति दमखम के साथ पुलिस के अमले को साथ लेकर कोर्ट रोड़ पर दोपहर 2 बजे जा धमके। बगैर देरी किए प्रशासन ने अतिक्रमण हटाने के लिए हिटैची चलाने का आदेश जारी कर दिया। आदेश ही जारी नहीं किया बल्कि एक के बाद एक निष्पक्ष भाव से अतिक्रमण हटाना शुरू कर दिया। एक बार शुरू हुई हिटैची देर शाम तक गरजती रही।

अतिक्रमण में बने होटल का जीना भी तोड़ा


प्रशासन द्वारा निष्पक्ष रूप से चलाई जा रही अतिक्रमण विरोधी अभियान के कोतवाली के सामने स्थित एक होटल के आगे नाली के ऊपर अवैध रूप से बना जीना प्रशासन के लिए कुछ समय के लिए जी का जंजाल बन गया। रसूकदार होटल संचालक ने अपने कुछ अन्य व्यापारी सहयोगियों के साथ न केवल प्रशासन पर दवाब बनाने का पूरा प्रयास किया। बल्कि उनके खिलाफ न्यायिक कार्यवाही करने की धमकी दे डाली। होटल संचालक का साथ तथाकथित कुछ मीडिया कर्मी भी साथ दे रहे थे, लेकिन प्रशासन ने इनकी एक न सुनते हुए अंतत: उस जीने को तोड़ ही डाला।

आमजन में चर्चा क्या जारी रहेगी मुहिम?


अभी तक यह देखने में आया है कि जब-जब प्रशासन द्वारा  अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया गया। तब-तब राजनैतिक एवं व्यापारियों के विरोध एवं दवाब के चलते समाप्त हो जाया करता था। लेकिन जिलाधीश आरके जैन द्वारा पूरे दम खम के साथ शुरू किए गए इस अतिक्रमण विरोधी अभियान की हवा पूर्व की भांति न निकल जाए। यह आम नागरिकों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है।

कलेक्टर व एसपी घूमे नगर में, अतिक्रमण हटाने को कहा


 
 
मदाखलत दस्ते का मनोबल बढ़ाने के लिए जिलाधीश आरके जैन और पुलिस अधीक्षक आरपी सिंह स्वयं मौके पर पहुंचे और उन्होंने अतिक्रामकों को अतिक्रमण हटाने की हिदायत दी। दोनों अधिकारी पूरे नगर में घूमे और उन्होंने जहां-जहां अतिक्रमण नजर आया, गाड़ी रोक कर अतिक्रामकों को तुरंत अपने अतिक्रमण साफ करने को कहा। जिलाधीश श्री जैन ने स्पष्ट रूप से कहा कि प्रशासन किसी भी दवाब के आगे नहीं झुकेगा और निष्पक्ष रूप से अतिक्रमण हटाये जाएंगे और नगर को साफ तथा स्वच्छ एवं सुन्दर बनाया जाएगा।