शहर में चार उप नगरों से निकाला गया पथ संचलन, माधव चौक पर हुआ संगम



शिवपुरी। प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी नगर में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ द्वारा विजयादशमी के अवसर पर पथ संचलन निकाला गया। इसबार खास बात यह रही कि चार उप नगरों से एक साथ निकाले गए पथ संचलन का समागम माधव चौक चौराहे पर बगैर देरी के एक साथ समयावधी के तहत हुआ।

बताया गया है कि प्रतिवर्ष नगर के एक ही स्थान से पथ संचलन निकाला जात था, लेकिन इस बार संघ की शाखाओं के विस्तार को ध्यान में रखते हुए चार उप नगरों से संचलन निकाला गया। अपने-अपने उप नगरों में पूर्ण गणवेशधारी स्वयंसेवकों की संख्या अधिक हो इसके लिए स्वयंसेवकों में उत्साह था। 

स्वयंसेवकों के उत्साह का ही परिणाम था कि सैकड़ों की तादात में इन उप नगरों से स्वयंसेवक पूर्ण गणवेश में देखे गए। पथ संचलन से पूर्व केशव उप नगर में राजेश भार्गव विभाग संपर्क प्रमुख, प्रताप उप नगर में प्रांतीय घोष प्रमुख तिलकराज, शिवाजी उप नगर में प्रांतीय संयोजक स्वदेशी जागरण मंच के श्रोमणी दुबे व सुभाष उप नगर में मनीष उपाध्याय क्षेत्र प्राचारक मध्य क्षेत्र ने अपने बौद्धिक में संघ की स्थापना किन उद्देश्यों को लेकर की पूज्य श्री हेडगेबार द्वारा की गई थी। के बारे में विस्तिृत रूप से बताया।

 शस्त्र पूजन और प्रार्थना के बाद शुरू हुआ पथ संचलन शहर के प्रत्येक गली मोहल्ले से होते हुए माधव चौक चौराहे पर एकत्रित हुए। पथ संचलन का नागरिकों ने उत्साह के साथ पुष्प बरसा कर स्वागत किया। वहीं कई स्थानों पर स्वागत द्वार बनाए गए और कई जगह डीजे की धुन पर राष्ट्र भक्ति के गीतों में पथ संचलन में चल रहे स्वयं सेवकों में उत्साह वर्धन किया। कई राष्ट्र भक्त बहिनों ने आरती उतार कर स्वागत किया। पथ संचलन का समापन पुरानी शिवपुरी स्थित ठाकुर बाबा मंदिर प्रांगण में किया। जहां पधारे प्रांतीय घोष प्रमुख तिलकराज ने संघ की गणवेश रखरखाव और किस तरह पहना जाता है की जानकारी दी। उनके द्वारा गाए हुए गीत ने स्वयंसेवकों में उत्साह का काम किया। 


विजयादशमी पर निकला पथ संचलन      


पिछोर, पिछोर नगर के प्रमुख मार्गों से होकर विजयादशमी के पावन पर्व पर आरएसएस स्वयंसेवकों ने कतारवद्ध होकर विजयीघोष एवं देशभक्ति गीत के साथ पथ संचलन निकाला गया। इस मौके पर उपस्थित आरएसएस के वक्ताओं में मुख्य वक्ता संघ जिला प्रचारक रविशंकरजी ने भारत को विश्वगुरू बताते हुये कहा कि पूरे विश्व को मानवता व शांति का पाठ भारत ने ही पढाया और एक बार फिर से हिन्दू समाज को संगठित व सवल बनाकर भारत को विश्व गुरू बनने की आवश्यक्ता है। उन्होंने कहा कि देश हित और भृष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने वाले देशभक्तों का हमें साथ देना चाहिये। संघ की स्थापना पर प्रकाश डालते हुये हिन्दू समाज को संगठित व सबल बनाने की दिशा में तेजी के साथ कार्य करने की बात कही। पिछोर नगर के प्रमुख मार्गों से होकर निकले पथ संचलन का नगर में जगह जगह पुष्पवर्षा के साथ स्वागत किया गया। इस मौके पर पिछोर संघ इकाई के स्वयंसेवक बडी संख्या में उपस्थित थे। 

स्वयं सेवक संघ ने निकाला पोहरी मे पथ संचलन


पोहरी। राष्ट्रीयस्वयं सेवक संघ की पोहरी इकाई द्वारा पोहरी आदर्शविद्यालय के प्रांगण मे एक कार्यक्रम का आयोजन कियागया जिसके उपरान्त पथसंचलन निकालागया। कार्यक्रम के शुभारंभ मे भग्वा ध्वज सहित दण्ड व शस्त्रों का पूजन कियागया वही कार्यक्रम को सुरेन्द्र त्रिवेदी ने संवोधित करते हुये वताया कि स्वयं सेवक को हमेशा दूसरों के हितों को ध्यान मे रखते हुये उनकी सेवा के लिये तत्पर रहना चाहिये तथा सभी को मिलजुल कर भाईचारे के साथ रहना चाहिये। इसके वाद यह संचलन आदर्शचिद्यालय स्कूल से शुरू होकर पोहरी चौराहे से होता हुआ नगर के प्रमुख्य मार्गोसे निकलता हुआ डीजे पर वज रही रामधुन के साथ पोहरी किले अंदर से वापस लौटकर आदर्शविद्यालय प्रागण मे पथ-संचलन का समापन हुआ। तथा पोहरी नगर मे जगह-जगह लोगोद्वारा फूलों की वर्षा कर स्वागत कियागया। तथा पुलिस द्वारा पथसंचलन कार्यक्रम मे सुरक्षा के जगह-जगह पुख्ता इंतजाम कियेगये थे।