ट्रेफिक सिग्नल का संचालन आज से

शिवपुरी। शिवपुरी में यातायात सुधारने की कबायद के क्रम में कल से ट्रेफिक सिग्रल की व्यवस्था प्रारंभ हो जाएगी। प्रथम चरण में गुरूद्वारा चौराहे से टे्रफिक सिग्नल का संचालन शुरू होगा। शुभारंभ समारोह शिवपुरी विधायक माखन लाल राठौर व नपाध्यक्ष रिशिका अनुराग अष्ठाना एवं जिलाधीश आरके जैन के मुख्य आतिथ्य में 13 सितम्बर को सुबह 10 बजे होगा। एसपी आरपी सिंह ने बताया कि इसके बाद माधव चौक पर भी ट्रेफिक सिग्रल शुरू किए जाएंगे।

विदित हो कि उक्त ट्रेफिक सिग्रल एसपी आरपी सिंह के प्रयासों से सतना की एक कंपनी द्वारा निशुल्क लगाए गए हैं। सिग्रल व्यवस्था शुरू होने से चौराहों से गुजरने वाले वाहन चालकों को ट्रेफिक  नियमों का पालन करना होगा। शिवपुरी में प्रथम बार ट्रेफिक सिग्रल लगाए गए हैं और इसका श्रेय पुलिस प्रशासन और नपाध्यक्ष रिशिका अष्ठाना को है। हालांकि कुछ विघ्र संतोषियों ने इसमें अडंगा डालने का प्रयास किया था। गुरूद्वारा चौराहे पर टे्रफिक सिग्रल के सुचारू संचालने हेतु स्टॉप लाईन व जेबरा लाईन बनाई गईं हैं।

स्टॉप लाईन पर वाहनों को लाल बत्ती होते ही रूकना होगा और सड़क के समानांतर डाली जाने वाली जेबरा लाईन से वाहनों के रूकते ही पैदल राहगीर सड़क पार करेंगे। टे्रफिक प्रभारी कविन्द्र चौहान के अनुसार गुरूद्वारा चौराहे पर शुरू हो रहे टे्रफिक सिग्रल को जब लोग समझने लगेंगे तो फिर माधव चौक के सिग्रल शुरू होंगे।