लालपुर में दलित ने किया आंगनबाड़ी पर कब्जा

शिवपुरी/करैरा। करैरा जनपद क्षेत्र की ग्राम पंचायत लालपुर में नोनिहालों के लिए पंचायत द्वारा निर्मित आगनबाड़ी भवन में गांव के ही एक दलित दबंग द्वारा कब्जा कर लेने से आगनबाड़ी केन्द्र नही लग पा रहा है। इस बारे में पंचायत ने प्रशासनिक अधिकारियों सहित महिला बाल विकास को भी लिखित आवेदन दिए परन्तु आज तक आंगनबाड़ी भवन से अवैध कब्जा नही हट सका है।

जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत लालपुर सरंपच ने एस.डी.एम. करैरा को 23 फ रवरी 2012 को लिखित शिकायत दी थी गाँव के ही हरज्ञान पुत्र सुन्दरा जाटव द्वारा गाँव में बनाए गए आंगनबाड़ी केन्द्र भवन पर जबरन कब्जा कर लिया है। जब बच्चे एंव आगनबाड़ी कार्यकर्ता यहाँ पहुँचते  है तो शराब पीकर यह गालियाँ देता है यहाँ लगे बच्चों के झूला , खिसलपटृी भी उखाड़ का फेक दिया गया है एंव आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित नही होने दे रहा है। इसके चलते गांव में हितग्राही महिलाओं एंव बच्चों को आगनबाड़ी केन्द्र का लाभ नही मिल पा रहा है सरपंच द्वारा उक्त मामले की शिकायत कलेक्टर के यहाँ जन सुनवाई में भी की गई परन्तु उक्त अबैध कब्जेधारी के विरूद्ध कार्यवाही ना होना प्रशासन की कार्यप्रणाली पर सावलिया निशान लगाता है।

हर जगह दिया आवेदन


आंगनवाड़ी भवन पर हरज्ञान जाटव किए गए जबरन कब्जे को लेकर संरपंच कपूरी बाई ने सभी के दरवाजे खटखटाए और आवेदन दिए परन्तु नतीजा आज तक '' ढाक के तीन पात '' वाला रहा है। 23 फ रवरी 2012 को एस.डी.एम. करैरा को सरपंच ने पहला आवेदन दिया था जिसके परिपक्ष में एस.डी.एम. ने सम्बधित को नोटिस जारी  किया था 16 मार्च को जारी नोटिस का काई असर नही हुआ इसी क्रम में एस.डी.एम नें 3 अप्रैल 2012 को तहयीलदार एंव थाना प्रभारी को पत्र क्रमांक 354 से अतिक्रमण हटवाने के निर्देश दिए यह आदेश भी फ ाईल होकर रह गया। पटवारी ने भी अपनी रिर्पोट में स्पष्ट लिखा है कि आंगनबाड़ी सरकारी सर्वे नं. 648 में है जिस पर हरज्ञान का कब्जा है। सरपंच ने 22 मई 2012 को कलेक्टर शिवपुरी को जनसुनवाई में आवेदन दिया जिसका क्रमांक 1303 है। इसके बाद 17 जुलाई 2012 को पुन: एस.डी.एम. करैरा को आवेदन दिया परन्तु इस अवैध कब्जे को हटाया नही जा सका है।