नवनिर्मित तहसील भवन के पास से अतिक्रमण किया ध्वस्त

शिवपुरी/बदरवास। जिले के बदरवास क्षेत्र में आज स्थानीय प्रशासन को जब शासकीय भूमि पर वर्षोँ से अतिक्रमण किए जाने की खबर  लगी तो प्रशासनिक व पुलिस अमला तैयार होकर मय पुलिस बल के एबी रोड स्थित नवनिर्मित तहसील भवन के पास पहुंचे। जहां ई बीघा के रूप में पड़ी खाली जमीन को अतिक्रमण करने वाले एक व्यक्ति ने अपना आधिपत्य जमाते हुए यहां फसल करना शुरू कर दी।
  बीते कुछ समय से तो वह फसल करता रहा लेकिन आज इस अतिक्रमण की भनक लगते ही स्थानीय प्रशासन ने इस ओर दबिश दी और मौके पर पहुंचकर न केवल शासकीय भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया वरन् वहां खड़ी फसल को भी प्रशासन ने मौके पर ही नगर पंचायत के माध्यम से कटवा दिया। इस कार्यवाही से अन्य अतिक्रमणकारियों में भय व्याप्त है।

यहां बता दें कि एक ओर तो प्रशासन के ढील-पोल रवैये का ही परिणाम है कि किसी भी व्यक्ति को कहीं शासकीय भूमि दिखी कि उसने अतिक्रमण के नाम से पहले बाउण्ड्री बनाई फिर कब्जा किया और फिर उस पर मकान तनवा दिया। वहीं यदि और अधिक मात्रा में शासकीय भूमि पड़ी है तो उसे भी अपने कब्जे में लेकर उस पर खेती शुरू कर दी। इसी प्रक्रिया को अपनाया था बदरवास क्षेत्र में एबी रोड स्थित नवनिर्मित तहसील भवन के समीप निवास करने वाले ...केवट ने जिसने पहले तो एबी रोड की मुख्य सड़क के समीप मौजूद शासकीय भूमि पर पत्थर डलवाये, फिर धीरे-धीरे उसकी बाउण्ड्री करा दी और जब समय बीतता गया तो यहां मकान व अन्य खाली जमीन पर खेतीबाड़ी शुरू कर दी। अब केवट का निवास स्थान भी यही बन गया।

चूंकि शासकीय जमीन थी इसलिए प्रशासन की निगाह भी इस भूमि पर थी लेकिन तत्समय के एसडीएम व तहसीलदार ने इस ओर कोई कार्यवाही नहीं की जिससे य अतिक्रमण बदस्तूर बना हुआ था। गत कुछ दिनों पूर्व जब इस अतिक्रमण की भनक बदरवास तहसीलदार अरविन्द वाजपेयी को लगी तो उन्होनें कागजों में जमीन का नक्शा तलाश और भू-स्वामी को जमीन खाली करने के लिए आदेशित किया लेकिन इस आदेश को दरकिनार कर यह अतिक्रमणकारी अपना कब्जा जमाए बैठा।

इस मामले की जानकारी से तुरंत एसडीएम को अवगत कराया तो बुधवार को स्थानीय एसडीएम, तहसीलदार बदरवास अरविन्द वाजपेयी व पुलिस थाना के बल ने एबी रोड स्थित नवनिर्मित तहसील भवन के समीप अतिक्रमणकारी के घर धावा बोला यहां पुलिस बल ने पहले समझाईश दी कि वह स्वयं यह स्थान छोड़ दे लेकिन जब वह नहीं माना तो यहां से अतिक्रमश प्रशासन ने तुड़वा दिया। 
 
घर में खाना पका रही उसकी पत्नी का वह चूल्हा भी तोड़ दिया जिस पर रोटी बन रही थी। प्रशासन ने यहां से शासकीय भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया साथ ही अतिक्रमण में ही खड़ी फसल को भी कटवा दिया। लेकिन प्रशासन की यह कार्यवाही भी सवालिया निशान लगाती है कि एक ओर बदरवास नगर में बीचों बीच अतिक्रमण जारी है उस पर तो प्रशासन ने कोई कार्यवाही नहीं की और यहां सरेआम अतिक्रमा हटाया जा रहा है। नागरिकों ने इस भेदभावपूर्ण नीति का विरोध किया है।