दस के नोट का दम, नियम तोड़ो तुम, आंख मूँद लेंगे हम

शिवपुरी-यदि आपको भारी वाहन के साथ बायपास से फेर न लगाकर सीधे शहर में प्रवेश करना हो तो कोई फिक्र की बात नहीं, बायपास पर यातायात व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने के लिए तैनात ट्रैफिक पुलिस कर्मी को एक दस का नोट दीजिये और सीधे नगर में प्रवेश कर लीजिये। हां यह आलम है ग्वालियर बायपास पर तैनात यातायात महकमे का, जहां प्रवेश वर्जित के बावजूद भारी वाहन मुख्यत: यात्री बसों को प्रतिबंध के बावजूद भी सीधे शहर में प्रवेश दे दिया जाता है।
ग्वालियर, डबरा, नरवर की ओर से आने वाली यात्री बसों के लिए प्रात: 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक शहर में सीधे प्रवेश प्रतिबंधित कर उन्हें बायपास से आने की अनुमति है, किन्तु यातायात पुलिस के ढीले रवैये और दस रुपये के नोट के बदले सब नियम निर्देशों को ताक पर रख सीधे शहर में प्रवेश दे दिया जाता है। इन बायपास पर तैनात ट्रैफिक पुलिस कर्मी दस का नोट लेकर बगली कर लेते हैं और यात्री वाहन फर्राटे मारते हुए सीधे शहर में प्रवेश कर जाते हैं। 

इतना ही नहीं शहर में अनेकों बार इन वाहनों के प्रवेश के समय वरिष्ठ पुलिस एवं यातायात प्रभारी के वाहन भी इनसे टकराते हैं किन्तु न तो इनका चालान किया जाता है और न ही कोई हिदायत जिससे इन्हें यातायात सुरक्षा पर भरपूर संरक्षण मिलता है। शहर के इन वाहनों के प्रवेश पर पहले कई घटनाएं घटित हो चुकी हैं बावजूद इसके इन वाहनों को समय बेसमय सीधे शहर में प्रवेश दिया जाता निश्चित ही फिर कोई बड़ी घटना को अंजाम दिए जाने का अवसर ढूंढा जा रहा है। यदि यातायात महकमे एवं पुलिस अधिकारियों द्वारा जल्द ही कोई कदम नहीं उठाया गया और प्रकार से इन वाहनों का अनावश्यक प्रवेश वर्जित नहीं किया गया तो कोई अप्रिय घटना को घटित होने की खुद यातायात महकमे की तैयारी होगी।