ShivpuriSamachar.COM

Bhopal Samachar

बोर्ड का पेपर में प्रिंट मीसटेक:9 प्रश्नों में 2 हल करने का लिखा,शिक्षको ने 7 हल करने को कहा

शिवुपरी। जिले के सभी परीक्षा केंद्रों पर शनिवार को कक्षा 12वीं का अंग्रेजी प्रश्न पत्र हल करने के लिए छात्र परीक्षा देने पहुंचे। प्रश्न पत्र में 12वे नंबर पर कुल 9 प्रश्न दिए गए थे। प्रश्न पत्र में लिखा था कि इनमें से दो प्रश्न पत्र हल करना है। जबकि सात प्रश्न हल करने पर 14 अंक मिलना थे। छात्र असमंज में पड़ गए। परीक्षा केंद्रों में ड्यूटी दे रहे कुछ शिक्षकों ने छात्रों को 2 तो किसी ने 7 प्रश्न पत्र हल करने के लिए कहा। 

अधिकतर बच्चे नौ में से दो सवाल ही हर कर आए तो कुछ ने सातों सवाल हल किए हैं। ज्यादातर छात्र कम अंक आने की संभावना के चलते आपत्ति दर्ज करा रहे हैं। प्रश्न पत्र में कितने प्रश्न हल करना है, यह प्रश्न पत्र में स्पष्ट नहीं लिखा गया। 

जानकारी के अनुसार परीक्षा देने के बाद छात्र-छात्राओं का आरोप है कि प्रश्न पत्र में 12वे नंबर के सवाल में 9 में से 2 प्रश्नों को हल करने के लिए लिखा गया था। जबकि उस प्रश्न के कुल 14 अंक मिलना थे। यानी एक प्रश्न दो अंकों था। जिन छात्रों ने 2 सवाल हल किए हैं, अब उनके लिए परेशानी बढ़ गई है। 

बोर्ड परीक्षाओं में कक्षा 12 की परीक्षा के दौरान अंग्रेजी विषय के पेपर में प्रश्न क्रमांक 12 में पूछा गया कि इनमें से कोई 2 सवाल हल करें और उस प्रश्न तालिका में 9 सवाल दिए गए। जबकि उसके बगल से लिखा गया अंक दर्शा रहा था कि इसमें से कुल 7 सवाल हल करने हैं। जिनमें से प्रत्येक दो नंबर का है और इस तरह से पूरा सवाल हल करने पर 14 अंक मिलेंगे। 

छात्रों ने जब इस संबंध में कक्ष में मौजूद पर्यवेक्षकों से पूछा तो वह समाधान नहीं सुझा पाए। किसी छात्र को पर्यवेक्षकों ने प्रश्न पत्र में दिए निर्देशानुसार 2 सवाल ही हल करने को कहा तो कहीं छात्रों को पर्यवेक्षकों ने बता दिया की नौ में से सात सवाल ही हल करने हैं और इनमें से दो छोड़ने हैं। ऐसे में छात्रों के बीच भ्रम की स्थिति पैदा हो गई। उसे हल करने के लिए मौके पर कोई तैयार नहीं मिला। 
 
हम कुछ नहीं कह सकते निर्णय बोर्ड ही लेगा 
बोर्ड से जो प्रश्न पत्र आया है उसमें प्रश्न क्रमांक 12में कोई दो प्रश्न हल करने को लिखा गया है जबकि प्रश्न 9 दिए गए हैं और इस के बाजू में जो अंक तालिका है उसमें 7 गुना 2 लिखा गया है। इस संबंध में हम कुछ नहीं कह सकते जो भी निर्णय लेना होगा वह बोर्ड लेगा। 
अनिल चौबे परीक्षा कक्ष प्रभारी बोर्ड परीक्षा जिला शिवपुरी। 










Virus-free. www.avg.com
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

-----------

analytics