ads

Shivpuri Samachar

Bhopal Samachar

shivpurisamachar.com

ads

कलेक्टर ने मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण, 80 वर्ष से ​अधिक के मतदाताओं का पुष्पहार कर किया स्वागत

शिवपुरी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनुग्रहा पी ने लोकसभा निर्वाचन 2019 हेतु मतदान के लिए मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किए जाने हेतु स्वीप की गतिविधियों की जानकारी ली और मतदाताओं को जागरूकता के बेहतर कार्य करने के लिए पुरस्कृत भी किया। इस दौरान अनुविभागीय दण्डाधिकारी अतेन्द्र सिंह गुर्जर सहित अधिकारीगण साथ थे। 

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने आज ग्राम पिपरसमां, टोंगरा, सोहारा, सतेरिया और बड़ागांव पहुंचकर मतदाताओं को मतदान के दिन मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध कराई जाने वाली पेयजल, छाया, प्रकाश, रैम्प आदि की व्यवस्था की भी जानकारी ली। उन्होंने मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान मतदाताओं को बताया कि जिले में लोकसभा का मतदान 12 मई 2019 को होगा। लोकसभा चुनाव 2014 में मतदान का प्रतिशत जिले में कम रहा था। इसको ध्यान में रखते हुए उन्होंने सभी मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि वे अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करें। 
कलेक्टर ने महिला मतदाताओं को जागरूक करने में विशेष योगदान देने में एसआरएलएम की स्वसहायता समूहों की महिलाओं द्वारा किए गए बेहतर कार्य के लिए महिलाओं को पुरस्कृत भी किया गया। कलेक्टर ने ऐसे वृद्ध मतदाता जिनकी आयु 80 वर्ष से अधिक थी, उन मतदाताओं में ग्राम टोंगरा के बुद्धा परिहार 90 वर्ष, मंगला जाटव 90 वर्ष, पंचु जाटव 84 वर्ष, इसी प्रकार ग्राम बड़ा गांव के श्री नारायण गुर्जर 90 वर्ष और श्रीमती मथुरा बाई 85 वर्ष का पुष्पहार से स्वागत किया। 

कलेक्टर ने शासकीय प्राथमिक शाला पिपरसमां के मतदान केन्द्र के बीएलओ से नए मतदाता जोड़ने के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने इस दौरान ग्रामीणों से ईव्हीएम एवं वीवीपेट के प्रदर्शन की जानकारी लेते हुए महिला एवं बाल विकास की जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि वे आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं के माध्यम से महिला मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने हेतु विभिन्न माध्यमों से जानकारी प्रदाय करें। उन्होंने प्राथमिक शाला टोंगरा में स्वसहायक समूहों की महिलाओं द्वारा मतदाता जागरूकता हेतु संचालित गतिविधियों की जानकारी लेते हुए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सहायक यंत्री को आंगनवाड़ी के पास बोर में फंसी मोटर को निकालने के निर्देश दिए। 

इस दौरान कलेक्टर ने मतदाताओं को जागरूक किए जाने हेतु निकाली जाने वाली मतदाता जागरूकता रैली में भी भाग लिया। उन्होंने उपस्थित बच्चों से पिछले दिनों एमआर टीकाकरण के संबंध में भी जानकारी दी। श्रीमती अनुग्रहा पी ने गत लोकसभा चुनाव के मतदान प्रतिशत की जानकारी लेते हुए कहा कि ऐसे मतदान केन्द्र जहां गत लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत कम रहा है, उन मतदान केन्द्रों पर विशेष फोकस कर घर-घर जाकर मतदान के महत्व को बताते हुए उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कहा कि आपके गांव के ऐसे युवा जिन्होंने 01 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली है, उनका नाम फोटोयुक्त मतदाता सूची में दर्ज कराए है या नहीं, की जानकारी ली। उन्होंने ग्राम में बंद हेण्डपंपों को भी मरम्मत कर चालू करने के निर्देश दिए। 

श्रीमती अनुग्रहा पी ने ग्राम सतेरिया में शासकीय प्राथमिक विद्यालय में बनाए गए मतदान केन्द्र के अवलोकन के दौरान बच्चों द्वारा मध्यान्ह भोजन न मिलने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए अनुविभागीय दण्डाधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरान ग्रामीणों को बताया कि 12 मई को मतदान के दिन मतदाताओं को मतदाता फोटो पहचान पर्ची के साथ ईपीक कार्ड या आयोग द्वारा मतदाता की पहचान हेतु अधिकृत 11 दस्तावेजों में से एक दस्तावेज लाना आवश्यक होगा। इस दौरान उन्होनंे गांव की कु. बाॅबी शर्मा एवं धारा सिंह को नए ईपिक कार्ड का भी वितरण किया। उन्होंने इस दौरान फोटोयुक्त मतदाता सूची का गांव में वाचन करने के भी निर्देश दिए। 
Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.