चलित थाना। पु​लिस से न डरे, पुलिस आपकी साथी: SP राजेश हिंगणकर | Bairad, Shivpuri News

बैराड़। एसपी राजेश हिंगणकर द्वारा चलाए जा रहे चलित थाने की श्रृंखला में शनिवार को पुलिस थाना बैराड़ के ग्राम पंचायत रायपुर के ग्राम पटेवरी में चलित थाने का आयोजन किया गया जिसमें ग्राम पंचायत रायपुर के ग्राम पटेवरी, रायपुर एवं सकतपुर, आकुर्सी, खटका, भैराना, उंची खरई, अल्लापुर, वालापुर, सिलपुरी के अनेक गांव के ग्रामीणों के द्वारा अपनी-अपनी समस्याएं एसपी को बताई गई जिसका एसपी ने मौके पर ही निराकरण किया। 

एसपी ने ग्रामीणों से कहा कि पुलिस से ना डरे पुलिस आपकी साथी है पुलिस से गुंडे बदमाशों को डरने की जरूरत है महिलाओं बच्चियों और सज्जन लोगों के लिए पुलिस सज्जन है पुलिस 24 घंटे आपकी सुरक्षा में तत्पर है।

इस चलित थाना शिविर में आवेदकों द्वारा अपनी अलग-अलग समस्याओं को लेकर आवेदन दिए गए, जिसमें राजस्व से संबंधित 17, बिजली विभाग से संबंधित 10, पंचायत विभाग से 40, वन विभाग 1, स्वास्थ्य विभाग से 3 एवं गैस एैजेंसी से संबंधित 1 शिकायती आवेदन पत्र मिला। इसमें से 17 प्रकरणों का मौके पर ही निराकरण किया गया।

न्याय दिलाना हमारा उद्देश्य

एसपी ने बताया कि चलित थाने का उद्देश्य लोगों को न्याय दिलाना है उन्होंने कहा कि उनकी आंखों में देखकर लगता है कि वह बहुत परेशान है। ऐसे पीडि़त व्यक्तियों जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। वह आवेदन टाइप का खर्चा अैर एसपी कार्यालय आने का खर्चा आदि नहीं उठा सकते, उनके लिए चलित थानों के माध्यम से न्याया दिलाया जाएगा। 

लगातार प्रयास रहेगा कि गांव-गांव जाकर चलित थाना लगाकर लोगों की समस्याओं का निराकरण मौके पर ही करें, ताकि गरीब जनता को उचित न्याय मिल सके। लोगों की शिकायतों का मौके पर ही दोनों पक्षों की काउंसलिंग करवाकर उसका निराकरण किया जा सके। यदि अपराध पंजीबद्ध करने की आवश्यकता हुई तो मौके पर ही शून्य पर अपराध कायम किया जाएगा।

ATM संबंधी जानकारी न करें किसी से भी साझा

एसपी ने ग्रामीणों को बताया कि उनके पास एटीएम हैं तो ग्रामीणों ने बताया कि उनके पास एटीएम हैं और अब वह पैसों का लेनदेन एटीएम के माध्यम से ही कर रहे हैं। एसपी ने कहा कि ठग आपके मोबाइल पर फोन कर आपके एटीएम का नंबर और पासवर्ड मांग लेते हैं। 

ऐसे फोन आने पर उन्हें कोई जानकारी नहीं दें। एसपी ने बताया कि ठग बैंक अधिकारी या कर्मचारी बनकर इस तरह की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। इसके साथ ही डायल 100 की जानकारी भी ग्रामीणों को दी। एसपी ने जुआ और सटटा पर पाबंदी लगाने की बात भी कही।

इन प्रकरणों का किया मौके पर ही निराकरण

SP राजेश हिंगणकर ने कई प्रकरणों का मौके पर ही निराकरण किया जिनमें आवेदक बुद्धिप्रकाश शर्मा की जमीन पर कब्जा करने के मामले को लेकर एसपी ने थाना प्रभारी बैराड को अवैध अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए, नक्टूराम जाटव ने बताया कि कुछ लोगों ने आम रास्ते पर कब्जा कर लिया है, जिसे लेकर एसपी ने आम रास्ते पर किए गए अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिए।

Comments

Popular posts from this blog

Antibiotic resistancerising in Helicobacter strains from Karnataka

जानिए कौन हैं शिवपुरी की नई कलेक्टर अनुग्रह पी | Shivpuri News

शिवपरी में पिछले 100 वर्षो से संचालित है रेडलाईट एरिया