यह बजट न्यू इण्डिया के सपनों का बजट है,नए भारत केे निर्माण का बजट है:: प्रहलाद भारती | Shivpuri News

शिवपुरी। केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के अंतरिम बजट पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुुये पूर्व भाजपा विधायक प्रहलाद भारती ने कहा है कि वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा प्रस्तुत यह अंतरिम बजट किसान समर्थक, गरीब समर्थक और मध्यमवर्ग की उम्मीदों को पूरा करने वाला बजट है। 

यह बजट अर्थव्यवस्था की चुनौतियों से लड़ने एवं समाज के हर वर्ग को राहत देने में सफल सिद्ध होगा। बजट में पांच लाख रुपये तक की व्यक्तिगत आय पूरी तरह से करमुक्त की गई है और विभिन्न निवेश उपायों के साथ 6.50 लाख रुपये तक की व्यक्तिगत आय पर कोई कर नहीं देने का प्रावधान है। व्यक्तिगत कर छूट का दायरा बढ़ने से तीन करोड़ करदाताओं को इसका लाभ मिलेगा। बजट में किसानों, मध्यमवर्ग, गरीबों एवं महिलाओं समेत हर वर्ग का ख्याल रखा गया है। 

उन्होंने कहा कि इस देश के किसान, मजदूर, मध्यम वर्ग को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से जो अपेक्षा थी वह इस बजट से पूरी होने जा रही है। देेश के छोटे किसानों को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में 6 हजार रुपये सालाना दिए जाने का बजट में प्रावधान है। बैंक का कर्ज सिर्फ एक बार माफ होता है और आधे से ज्यादा किसान जो कर्ज भी नहीं लेते हैं, उन्हें भी मोदी जी की इस योजना का लाभ होगा।

देश के करीब 12 करोड़ किसानों को यह लाभ मिलेगा.
कामधेनु योजना गायों की रक्षा के लिए एक बड़ा कदम है, गायों के संरक्षण एवं सम्वर्द्धन से जुड़े तमाम प्रावधान इस योजना में किए गए हैं। श्रमयोगी योजना के तहत देश के 10 करोड़ से ज्यादा गरीब श्रमिकों को 60 साल के बाद 03 हजार रुपये की पेंशन देना एक बहुत बड़ा कदम है. इससे वृद्धावस्था में उन्हें काफी राहत मिलेगी। पूर्व विधायक प्रहलाद भारती ने कहा कि आजादी के बाद रक्षा क्षेत्र के लिए अब तक की सबसे बड़ी राशि इस बजट में प्रस्तावित की गई है। 

रक्षा बजट के लिए देश के इतिहास में पहली बार 03 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। देेेश की सीमाओं को सुरक्षित करने के लिए यह स्वागतयोग्य कदम है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को 03 हजार रुपए का प्रतिमाह लाभ मिलेगा। गांव की सड़कों के लिए बजट में 19 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान है। 
       
पूर्व विधायक प्रहलाद भारती ने कहा है कि केंद्र सरकार के सुधारों की दम पर देश भर में टैक्स देने वालों की तादाद 80 प्रतिशत तक बढ़ी है। देेेश के इतिहास में पहली बार 12 लाख करोड़ जमा हुआ है। नोटबंदी से 1 लाख 36 हजार करोड़ रुपये का टैक्स मिला है और 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने टैक्स फाइल किया है। केंद्र सरकार टैक्स कलेक्शन का पैसा गरीबों के विकास में लगाने जा रही है। 

उज्ज्वला योजना में 6 करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन देशभर में दिए गए हैं और अब सरकार 2 करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन और देने जा रही है। औसत महंगाई दर घटकर 4.6 फीसदी हो गई है जो कांग्रेस के कार्यकाल में 10.1 प्रतिशत थी। केंद्र की भाजपा सरकार एक लाख डिजिटल विलेज बनाने जा रही है कुल मिलाकर मोदी सरकार का यह बजट न्यू इण्डिया के सपनों का बजट है। नए भारत केे निर्माण का बजट है।

Comments

Popular posts from this blog

Antibiotic resistancerising in Helicobacter strains from Karnataka

जानिए कौन हैं शिवपुरी की नई कलेक्टर अनुग्रह पी | Shivpuri News

शिवपरी में पिछले 100 वर्षो से संचालित है रेडलाईट एरिया