Ad Code

9 हजार किसानों का कर्ज माफ, सिंधिया ने प्रमाण-पत्र एवं ताम्र-पत्र सौंपे | SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। क्षेत्रीय सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत शिवपुरी तहसील के 9 हजार किसानों को 28 करोड़ 86 लाख 42 हजार से अधिक की राशि के ऋण माफी प्रमाण-पत्र एवं ताम्रपत्र प्रदाय कर 29 करोड़ 55 लाख की लागत के विभिन्न विभागों के 35 विकास एवं निर्माण कार्यों का भूमिपूजन भी किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने की।
कार्यक्रम को सांसद  सिंधिया ने मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस ने किसानों से ऋण माफी का जो वादा किया था, वो राज्य सरकार ने पूरा कर दिया है। जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत जिला मुख्यालय पर आयोजित आज कार्यक्रम में 9 हजार किसानों को 28 करोड़ ऋण माफी कर प्रमाण-पत्र एवं ताम्रपत्र प्रदाय किए गए है।

सांसद  सिंधिया ने कहा कि राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने विधानसभा चुनाव पूर्व वादा किया था कि प्रदेशों में कांग्रेस की सरकार बनने पर किसानों का ऋण माफ किया जाएगा। इसी के तहत प्रदेश में 55 लाख किसानों का 40 हजार करोड़ का, छत्तीसगण में 15 हजार करोड़, राजस्थान में 30 हजार करोड़, पंजाब में 25 हजार करोड़ और कर्नाटक राज्य में 35 हजार रूपए का किसानों का कर्ज माफ कर अपना वादा पूरा किया है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों को 10 हॉसपॉवर तक के बिजली बिल आधा किया है, 100 यूनिट बिजली बिल के लिए 100 रूपए की राशि देनी होगी। सांसद सिंधिया ने कहा कि क्षेत्र के लोगों से उनका राजनैतिक रिश्ता नहीं है, बल्कि विकास एवं प्रगति का रिश्ता है। वह अंतिम सांस तक लोगों की सेवा करते रहेंगे। इस मौके पर विभिन्न विभागों द्वारा विकास गतिविधियों पर केन्द्रित प्रदर्शनियां आयोजित कर योजनाओं का प्रचार प्रसार किया गया। 

जय किसान फसल ऋण योजना के तहत 52 हजार 241 कृषकों को 215.35 करोड़ की राशि का लाभ दिया जाएगा। कार्यक्रम का संचालन गिरीश मिश्रा ने किया। गांधीपार्क शिवपुरी में आयोजित किसान सम्मेलन सहजिला स्तरीय तीन दिवसीय किसान विज्ञान मेले में विधायक पोहरी  सुरेश राठखेड़ा, कोलारस के पूर्व विधायक महेन्द्र सिंह यादव, कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी, पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर, जिला कांग्रेस अध्यक्ष बैजनाथ सिंह कुशवाह, सांसद प्रतिनिधि  हरवीर सिंह रघुवंशी, जिला कांग्रेस कार्यक्रारी अध्यक्ष राकेश गुप्ता, शहर कांग्रेस अध्यक्ष सिद्धार्थ लढ़ा सहित बड़ी संख्या में किसान भाई उपस्थित थे।