अभी भी शहर की दुर्दशा करने में कोई कोर कसर नही छोड रहा है सीवर प्रोजेक्ट,पार्क का सौंदर्य खतरें में | Shivpuri News

शिवपुरी। शहर के एबी रोड़ पर स्थित नवगृह मंदिर के सामने सुविधाओं से सुसज्जित डॉ. भीमराव अम्बेडकर पार्क की सौंदर्यता पर सीवर खुदाई के कारण ग्रहण लग गया है। जहां खुदाई करने वाली कम्पनी ने खुदाई मेें निकली मिटटी के डेर पार्क की अंदर लगा दिए। जिससे वहां लगे पौधे खराब हो गए साथ ही नगर पालिका की अनदेखी के कारण वहां गंदगी का अंबार लग गया। असमाजिक तत्वों ने पार्क की दीवारें और रेलिंग तोड़ दी। जिससे पार्क छिन्नभिन्न हो गया है। इसके बावजूद भी नगर पालिका प्रशासन का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। 

शिवपुरी शहर में नगर पालिका द्वारा विभिन्न पार्को का निर्माण इस उददेश्यों से किया गया था कि पार्को में हरियाली के साथ-साथ लोगों को उठने बैठने और घूमने के लिए जगह बनी रहे। साथ ही पार्को को विकसित कर शहर की सुंदरता को बरकरार रखा जाए। लेकिन शहर के विभिन्न पार्को की स्थिति आज देखरेख के आभाव के कारण दयनीय बनी हुई है। नवगृह मंदिर पर स्थित डॉ. भीमराव अम्बेडकर पार्क नपा की अनदेखी को बयां करता है। 

जहां पार्क के स्थान पर उजड़ा हुआ भूमि का टूकड़ा पड़ा है। पहले पार्क में हरियाली रहती थी और गांधी कॉलोनी, बैंक कॉलोनी, कलारबाग, कमलागंज और बाबू र्क्वाटर सहित आसपास की कॉलोनियों के  लोग सुबह शाम पार्क में भ्रमण के लिए आते थे । लेकिन अब यह पार्क लोगों के घूमने लायक नहीं रहा। यहां पार्क केे एक ओर लोह पीटने वाले लोगों ने झोंपड़ियां बनाकर कब्जा कर लिया है। 

वहीं कमलागंज में की गई सीवर लाईन खुदाई से इस पार्क का अस्तित्व ही समाप्त हो गया है। जहां खुदाई के बाद मिट्टी पार्क के अंदर डाल दी गई। बाद में असामाजिक तत्वों ने पार्क की बाउंड्री को ही ढहा दिया और उसकी रेलिंग को निकाल ले गए। बाउंड्री टूट जाने से सुअरों और आवारा जानवरों का जमघट वहां लगने लगा और देखते ही देखते यह पार्क नर्क में तब्दील हो गय। 

पार्क के मुख्य गेट को भी लोगों ने नहीं छोड़ा और उसको भी तोड़ दिया। कई बार लोगों ने पार्क की दुर्दशा को लेकर नगर पालिका को शिकायत की लेकिन किसी ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया। यहां तक कि शहर की समाजसेवी संस्थाएं भी आगे नहीं आई जिन्होंने शहर के विभिन्न पार्को को गोद लिया था। इसी अनदेखी के चलते शहर का यह विकसित पार्क गंदगी मेें तब्दील हो गया है।
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics