Ad Code

कलेक्टर ने किया पिछोर अनु​भाग का दौरा, जानी ऋण माफी योजना की प्रगति रिपोर्ट | PICHHORE, SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। कलेक्टर अनुग्रह पी ने पिछोर अनुभाग के तहत ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत ग्राम पंचायतों में प्रदर्शित किए गए कृषकों की सूची भराए गए फार्मों का अवलोकन, आंगनवाड़ी केन्द्र, विद्यालयों का निरीक्षण, फोटोयुक्त मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य का अवलोकन कर, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। 

कलेक्टर अनुग्रह पी ने आज पिछोर अनुभाग के तहत ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत ग्राम पंचायत मनपुरा में प्रदर्शित की गई किसानों की सूचियों का निरीक्षण कर पंचायत सचिव से पूर्ण सफेद, हरे एवं गुलाबी फार्मों की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। 

उन्होंने फोटोयुक्त मतदाता संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य के तहत नाम शामिल करने एवं हटाने के कार्य का मतदान केन्द्र मनपुरा का निरीक्षण किया और कहा कि ऐसे मतदाता जिनकी आयु 01 जनवरी 2019 को 18 वर्ष पूर्ण हो गई है। उन मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने की कार्यवाही करें और ऐसी युवतियां जिनकी शादी अन्य स्थान पर हो चुकी है, उन युवतियों के नाम मतदाता सूची से हटाने की कार्यवाही करें। 

उन्होंने माध्यमिक विद्यालय मनपुरा के निरीक्षण के दौरान कक्षा 07 के छात्र-छात्राओं से चर्चा कर पाठ्य-पुस्तकों का अध्ययन भी कराया। इस दौरान शिक्षक उपस्थित पंजी के निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाए गए शिक्षिकों के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने के संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरान देवी सागर तालाब, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल का भी निरीक्षण किया। 

श्रीमती अनुग्रह पी ने ग्राम पंचायत भौंती के ग्राम पगरा में निर्माणाधीन आंगनवाड़ी केन्द्र के भवन का निरीक्षण ग्राम पंचायत ढला एवं बदरवास में मतदान केन्द्र एवं मध्यान्ह भोजन का निरीक्षण कर मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता में सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्होंने सहरिया जनजाति के परिवार की महिला मुखिया को पोषण आहार हेतु मिलने वाले एक हजार रूपए की जानकारी ली और पात्र महिलाओं को राशि न मिलने पर जनपद पंचायत सीईओ को सात दिवस के अंदर राशि वितरण की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। 

कलेक्टर ने खनियांधाना जनपद पंचायत कार्यालय का निरीक्षण के दौरान जय किसान फसल ऋण माफी योजना और मुख्यमंत्री आवास योजना की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत मोहरीकलां  के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गूडर केन्द्र, ग्राम पंचायत गोलकोटा, ग्राम पंचायत धर्मपुरा में ग्रामीणों की समस्याओं को गंभीरता से सुना और उनके निराकरण के संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान अनुविभागीय दण्डाधिकारी बी.पी.पाण्डे, जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी ब्रम्हदेव गुप्ता, जनपद पंचायत पिछोर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रकाशराज, नायब तहसीलदार नमिता शिवहरे एवं भूपेन्द्र कैलासिया आदि उपस्थित थे।