Ad Code

Responsive Advertisement

खबर का असर: किसानों के नाम पर फर्जी LOAN निकालने वालों पर होगी FIR | SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। एक बार फिर शिवपुरी समाचार डॉट कॉम की खबर पर बडा असर हुआ है। कलेक्टर ने फर्जी ऋण माफी घोटाले में दोशियों पर कार्यवाही के सक्त निर्देश दिए है। इस खबर को सबसे शिवपुरी समाचार डॉट कॉम ने प्रमुखता से सबसे पहले प्रकाशित किया था। जिसके चलते आज PRO से जारी प्रेस नोट में बताया गया है कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत समस्त किसानों की फसल ऋण की राशि नियमानुसार आवश्यक रूप से माफ की जाएगी। सहकारिता विभाग द्वारा किसानों के नाम पर धोखाधड़ी या फर्जी लोन निकालने वालों के विरूद्ध जांच उपरांत आपराधिक कार्यवाही की जाएगी।  

उपसंचालक, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग ने बताया कि किसान भाईयों के लिए मास्टर डेटा शीट के आधार पर तैयार हरी (आधारकार्ड प्रमाणित) और सफेद (गैर आधारकार्ड प्रमाणित) सूची में नाम न होने पर, ऋण राशि या अन्य जानकारी से सहमति न होने पर एवं दोनों लिस्टों में नाम न होने पर गुुलाबी फार्म भरे जा रहे है। किसान द्वारा ऋण राशि अधिक होने पर भरे गए गुलाबी आवेदन फार्म को ब्रांच में दोबारा भेजकर ऑनलाइन पोर्टल पर रिकाॅर्ड की चैकिंग करने और ऋण माफी की सत्यापित राशि माफी करने का प्रावधान है। 

किसान भाई यह निष्कर्ष न निकाले कि प्रदर्शित सूची के आधार पर ही ऋण राशि माफ होगी। सूची प्रदर्शित कर आवेदन भरवाने का आधार ही कृषकों के दावे आपत्ति प्राप्त करना है। इस योजनांतर्गत समस्त किसानों की फसल ऋण की राशि नियमानुसार आवश्यक रूप से माफ की जाएगी।