Ad Code

1 दर्जन लोगो को लील गया डैंगू, अब प्रशासन कर है बचाव कार्य, बाटेंगा विदेश मच्छदानी | Shivpuri News

शिवपुरी। अब सर्दियो ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया हैं,डैंगू का मच्छर स्वत्: ही मर गया हैं,अब प्रशासन का डैंगू से बचाब कार्य शुरू किया हैं कंबल ओडने के समय में मच्छर से बचने की सलाह देते हुए प्रशासन ने मच्छरदानी बाटने की तैयारी शुरू कर दी हैं। जैसा कि विदित है कि जिले में इस साल जानलेवा बुखार का डैंगू का आंतक था। लगभग 750 लोगो को डैंगू हुआ था। एक दर्जन से अधिक लोगो की मौत डैंगू से हुई। जब प्रशासन इस मामले से पल्ला छाडते हुए नजर आ रहा था। जब साप निकल गया तब प्रशासन लकीर पर लठठ पटक रहा हैं। 

इस खबर के बाद प्रशासन की जगहसाई शुरू हो गई है। आम लोगो का कहना है कि प्रशासन लेट नही हैं,बल्कि तेज है अगले साल गर्मियो की तैयारी उसने अभी से शुरू कर दी हैं। सीएमएसओ डॉ एएल शर्मा से जब पूछा कि अब सर्दिया आ गई हैं तो डेंगू व मलेरिया के मरीज तो कम हो गए होंगे।सीएमएचओ बोले कि डेंगू के मच्छर का लाईफ साईकिल 45 दिन की होती हैं,तो वह अपने आप ही खत्म हो गया। 

सर्दियो में आमजन ढक कर सोते है इस कारण मलेरिया भी कम हो गया। तो फिर मच्छर दानी अब बंटने क्येा आई तो सीएमएचओ संभलते बोले की यह तो 5 साल तक काम करेेंगी। मच्छरदानी ताईवान से आई है और विदेश से सप्लाई आने में समय लगता हैं,फिर उसे टेस्टिंग के लिए भेजा इसलिए देर हो गई। 

जिले में 5 लाख से अधिक मेडिकेटेड मच्छरदानियों का होगा वितरण
शिवपुरी। जिले के ऐसे गांव जहां 2015 के एपीआई-प्रथम सर्वे के आधार पर 1 हजार व्यक्तियों पर 1 से अधिक मलेरिया के रोगी पाए गए है, उन गांवों में रहने वाले परिवारों को कुल 5 लाख 26 हजार 200 मेडिकेटेड मच्छरदानियां प्रदाय की जाएगी।