स्कूलो में नया कोर्स: बाल हठ मतदान के पाठ में 2 लाख से अधिक बच्चों ने लिखीं मतदान को प्रेरित करती चिट्ठियां | Shivpuri News

शिवपुरी। इस विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग हर हाथ पर मतदान का टीका लगा देखना चाहता है,इसके लिए तमाम प्रयास कर रहा है। इस इसके लिए मतदान का प्रतिशत बढाने के लिए एक अनुठा प्रयोग किया गया। इससे मतदान के प्रति जागरूकता बढेगी,और जिले मे लगभग 2 लाख माता-पिता ने भी अपने बच्चो को मतदान का दान करने के लिए लिखित में कमीटमेंट भी किया है। 

2 लाख से अधिक बच्चों ने लिखीं चिट्ठियां:

जिले में 702 मिडिल,146 हाईस्कूल और 62 हायर सेकंडरी स्कूल हैं। इन स्कूलों में कुल 2 लाख से अधिक से अधिक बच्चे पढ़ रहे हैं। इनके माध्यम से अभिभावकों में मतदान करने के प्रति जागरूकता आएगी। शिवपुरी ब्लॉक की ही बात करें तो यहां मिडिल स्कूलों में ही 61 हजार बच्चे अध्ययनरत हैं। हायर सेकंडरी स्कूलों में करीब 32 हजार बच्चे पढ़ते हैं। इस तरह सिर्फ शिवपुरी विकासखंड में ही 93 हजार बच्चे हैं। इनके चिट्ठी लिखने से अभिभावकों में मतदान आवश्यक रूप से करने को लेकर संदेश जाएगा। 


ऐसे लिखा स्कूली बच्चो ने मतदान का पत्र

आदरणीय माताजी-पिताजी, 
आप मेरी पढ़ाई और भविष्य को लेकर बहुत सजग हैं। मुझे इस बात से बहुत अच्छा भी लगता है। आपको मुझसे जो अपेक्षाएं है, उनको मैं अवश्य पूर्ण करूंगा। एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी की आशा में भी आपसे करता हूं। 28 नवंबर को विधानसभा चुनाव में आप अपना वोट अवश्य डालें ताकि मेरे भविष्य को बेहतर बनाने की दिशा में और अधिक सार्थक हो सकें। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप अपना वोट देकर एक जिम्मेदार भूमिका अवश्य निभाएंगे एवं लोकतंत्र के विकास में अपना सहयोग देंगे। 
आपका बेटा 
पवन रावत, छात्र, कक्षा 8 

चिट्ठी लिखने के लिए एक घंटे का दिया समय: 

चिट्ठी लिखने के लिए गुरुवार को सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक यानी एक घंटे का समय बच्चों को दिया गया। इसके बाद बच्चों को नसीहत दी गई कि वे पत्र में लिखी बात को अपने परिजन तक पहुंचाएं। मतदान करने को लेकर सहमति भी लेकर आएं जो शनिवार तक बच्चों को स्कूल में जमा कराना है। 

और अंत में 
बाल हठ मतदान की-जिद मतदान की, इस अनूठी पहल के तहत आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य मतदान का प्रतिशत बढ़ाना है। इससे बच्चे भी यह जान सकेंगे कि स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान कितना जरूरी है क्योंकि भविष्य में वे भी मतदाता बनेंगे। अब बीआरसी अपने क्षेत्र के जरिए सीएसी के माध्यम से पत्र संग्रहित कर 25 नवंबर को डीईओ कार्यालय में जमा कराएंगे। 26 नवंबर को डीईओ यह पत्र कलेक्टर शिल्पा गुप्ता को सौंपेंगे ।
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics