विधानसभा निर्वाचन लडने वाले प्रत्येक अभ्यार्थी को अलग से खोलना होगा बैंक खाता

शिवपुरी। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा आम निर्वाचन 2018 लड़ने वाले प्रत्येक अभ्यर्थी को निर्वाचन व्यय के लिए पृथक से बैंक खाता खोलना आवश्यक होगा। यह बैंक खाता नामांकन दाखिल करने के कम से कम एक दिन पूर्व राज्य में किसी भी सहकारी बैंको सहित बैंक अथवा डाकघरों में खोलना होगा।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने बताया कि अभ्यर्थी द्वारा खोले जाने वाला बैंक खाता या तो अभ्यर्थी के नाम पर या उसके निर्वाचन अभिकर्ता के संयुक्त नाम से राज्य में कहीं भी सहकारी बैंको सहित किसी भी बैंक अथवा डाकघरों में खोला जा सकेगा। बैंक खाता अभ्यर्थी के परिवार के किसी सदस्य या अन्य कोई व्यक्ति जो अभ्यर्थी का निर्वाचन अभिकर्ता नहीं है, के साथ संयुक्त नाम से नहीं खोलेगा। अभ्यर्थी अपने समस्त निर्वाचन व्यय खोले गए बैंक खाते से करेगा। साथ ही स्वयं की निधि अथवा अन्य स्त्रोतों से प्राप्त निधियां भी इसी खाते से जमा करनी होंगी। 

उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी द्वारा निर्वाचन व्यय के प्रयोजनार्थ खोले गए बैंक खाते से एकाउन्ट पेयी चैक/ड्राफ्ट/आरपीजीएस/एनईएफटी के माध्यम से भुगतान करेंगे। यदि अभ्यर्थी द्वारा पूरी निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी व्यक्ति अथवा इकाई को किसी मद के लिए अदा की जाने वाली राशि 20 हजार से अधिक नहीं होने पर ऐसे व्यय को उक्त बैंक खाते से आहरित कर नगद राशि के रूप में भुगतान कर सकेंगे। 

अभ्यर्थी द्वारा परिणामों की घोषणा की तिथि से 30 दिवस की अवधि के अंदर दाखिल किए जाने वाले निर्वाचन व्यय के विवरण के साथ इस बैंक खाते की विवरणी की एक स्वसत्यापित प्रति भी जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रस्तुत करना होगी। आयोग ने विधानसभा निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों के लिए निर्वाचन व्ययों के लिए अधिकतम सीमा 28 लाख निर्धारित की है। 

पोहरी एवं दुल्हई में रैली एवं शपथ के माध्यम से मतदाताओं को किया जागरूक
शिवपुरी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को मतदान हेतु जागरूक किए जाने के संबंध में जिले में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही है। जिसके तहत विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक जनपद शिक्षा केन्द्र पोहरी से आज मतदाता जागरूकता अभियान शिक्षा विभाग पोहरी द्वारा मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन कर मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक किया।

रैली के माध्यम से कार्यक्रर्ताओं ने लोकतंत्र में मतदान के महत्व को बताते हुए कहा कि प्रत्येक मतदाता को अपने मताधिकार का उपयोग करना चाहिए। इसी प्रकार जनपद पंचायत पिछोर के ग्राम दुल्हई में भी महिला एवं पुरूषों को मतदान की शपथ दिलाई गई।

Comments

Popular posts from this blog

Antibiotic resistancerising in Helicobacter strains from Karnataka

जानिए कौन हैं शिवपुरी की नई कलेक्टर अनुग्रह पी | Shivpuri News

शिवपरी में पिछले 100 वर्षो से संचालित है रेडलाईट एरिया