अगर किसी सरकारी कार्यालय में डेंगू का लार्वा मिला तो प्रमुख पर होगी कार्यवाही: शिल्पा गुप्ता

शिवपुरी। कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने सभी कार्यालय प्रमुखों को निर्देश दिए है कि आप अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के माध्यम से कार्यालय के समस्त कूलर, पानी की टंकियां, मटके, घमले, टूटे-फूटे अन्य कंटेनर, टायर आदि में जमा पानी को तत्काल खाली कराए एवं प्रति सप्ताह इनकी जांच कराए। जिससे एण्डीज मच्छर के लार्वा नष्ट हो सके एवं भविष्य में मच्छर न पनप सके। कार्यालय के किसी भी कंटेनर में लार्वा पाए जाने पर संबंधित कार्यालय प्रमुख कार्यावाही के लिए उत्तरदायी रहेगा। कलेक्टर शिल्पा गुप्ता ने सभी कार्यालय प्रमुखों को भेजे गए निर्देशों में उल्लेख किया है कि डेंगू नियंत्रण हेतु 29 सितम्बर 2018 से जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू की रोकथाम एवं प्रतिबंधात्मक कार्यवाही का राज्य स्तरीय टीम द्वारा निरीक्षण कर आवश्यक प्रशिक्षण भी प्रदाय किया गया।

03 अक्टूबर को शहर के शासकीय कार्यालय नगर पालिका शिवपुरी, जिला पंचायत कार्यालय के निरीक्षण के दौरान कार्यालय के कूलर, टंकी एवं अन्य अनुपयोगी टायरों में डेंगू फैलाने वाले एण्डीज मच्छर के लार्वा एवं प्यूपा पाए गए थे। 

जबकि पूर्व में अंर्तविभागीय समन्वय कार्यशाला में समस्त कार्यालय प्रमुखों को अपने कार्यालयों की साफ-सफाई रखने एवं पानी के समस्त कंटेनरों को खाली कराकर लार्वा विनिष्टीकरण का कार्य संपादित कराने हेतु निर्देश दिए गए थे। 

Comments

Popular posts from this blog

Antibiotic resistancerising in Helicobacter strains from Karnataka

जानिए कौन हैं शिवपुरी की नई कलेक्टर अनुग्रह पी | Shivpuri News

शिवपरी में पिछले 100 वर्षो से संचालित है रेडलाईट एरिया