बिना बिजली और डीजल से चलने वाला सोलर पंप किसानों को बन रहा है वरदान - Shivpuri Samachar | No 1 News Site for Shivpuri News in Hindi (शिवपुरी समाचार)

Post Top Ad

Your Ad Spot

10/12/2018

बिना बिजली और डीजल से चलने वाला सोलर पंप किसानों को बन रहा है वरदान

शिवपुरी। म.प्र. ऊर्जा  विकास निगम के सहयोग से शिवपुरी जिले में सहरिया आदिवासी के यहां पहला सोलर पंप मुरारी आदिवासी के यहां ग्राम कलोथरा में लगाया गया। इसके लिए पहल परहित समाज सेवा संस्था द्वारा बी.आर.एल.एफ एवं यूरोपिन यूनियन द्वारा आयोजित आजीविका संवर्धन कार्यक्रम के तहत लगवाया गया हैं। यह सोलर पंप सहरिया परिवार को 90 प्रतिशत की अनुदान राशि पर लगाया जा रहा हैं। जिनका रजिस्ट्रेशन पूर्व में ही हो चुके हैं।

बताया जाता हैं कि मुरारी आदिवासी अपनी 8 बीघा जमीन खुद ही सोलर पंप के माध्यम से पानी देकर खेती कर सकेगा और अपना जीवन यापन भी ठीक से करेगा क्योंकि अभी पंप और डीजल की मार से परेशान होकर काफी परेशान था और अपनी आठ बीघा जमीन भी दूसरों के माध्यम से खेती कराता था जिससे वह काफी परेशान था लेकिन अब सोलर पंप ने उसके जीवन में नई रोशनी का काम किया हैं।

अब उसे अपनी जमीन बटाई पर देने की जरूरत नहीं है और वह स्वयं की खेती कर लाभ अर्जित कर सकेगा। इस जागरूकता के लिए उन्होंने मनोज सिंह भदौरिया, अरूण सिंह भदौरिया, उम्मेद प्रजापति, बृजमोहन आदिवासी को धन्यवाद ज्ञापित किया हैं। 

No comments:

Post Top Ad

Your Ad Spot